पुलिस-प्रशासन ने सप्ताहिक हाट से दुकानदारों को खदेड़ा

शुक्रवार को सरायकेला में लगने वाले साप्ताहिक हाट को बंद कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। इसके बावजूद सुबह आठ बजे तक सब्जी दुकानों के साथ-साथ जमशेदपुर समेत अन्य क्षेत्रों से आए कपड़े जूता-चप्पल व कॉस्मेटिक की दुकानें सज गईं..

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:10 AM (IST)
पुलिस-प्रशासन ने सप्ताहिक हाट से दुकानदारों को खदेड़ा
पुलिस-प्रशासन ने सप्ताहिक हाट से दुकानदारों को खदेड़ा

जागरण संवाददाता, सरायकेला : शुक्रवार को सरायकेला में लगने वाले साप्ताहिक हाट को बंद कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। इसके बावजूद सुबह आठ बजे तक सब्जी दुकानों के साथ-साथ जमशेदपुर समेत अन्य क्षेत्रों से आए कपड़े, जूता-चप्पल व कॉस्मेटिक की दुकानें सज गईं। सूचना मिलते ही सरायकेला अंचलाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा व सरायकेला नगर पंचायत के नगर प्रबंधक सुमित सुमन पुलिस बल के साथ साप्ताहिक हाट परिसर पहुंचे। उन्होंने सब्जी समेत सभी दुकानदारों को साप्ताहिक हाट परिसर से खदेड़ते हुए हटाया। थोड़ी ही देर में पुलिस-प्रशासन ने साप्ताहिक हाट परिसर को खाली करा दिया। अंचलाधिकारी ने कहा कि शनिवार से साप्ताहिक हाट परिसर में डेली मार्केट की दुकानें लगेंगी। बाजार में लग रहे सभी सब्जी व फल की दुकान समेत मांस-मछली की दुकानें भी साप्ताहिक हाट परिसर में शिफ्ट कराई जाएंगी, जो प्रतिदिन राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देश के तहत संचालित होगी। अगले आदेश तक साप्ताहिक हाट नहीं लगाया जाएगा। इस दौरान कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इधर, पुलिस-प्रशासन के रवाना होते ही व्यापारी व ग्रामीण दुकानदारों ने साप्ताहिक हाट से महज 100 मीटर की दूरी पर पांड्रा गांव जाने वाले मार्ग के दोनों ओर अपनी-अपनी दुकानें सजा दीं। इसके बाद बाजार में खरीदारों की भीड़ भी उमड़ पड़ी। खरीदारी करने वालों में कुछ मास्क पहने हुए थे, तो कुछ बिना मास्क के। दोपहर तक बाजार में लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस दौरान पुलिस-प्रशासन की टीम भी नजर नहीं आई।

आज से साप्ताहिक हाट में लगेगी डेली मार्केट : शनिवार से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कर साप्ताहिक हाट परिसर में डेली मार्केट लगेगी। सरायकेला नगर पंचायत के उपाध्यक्ष मनोज कुमार चौधरी की उपस्थिति में नगर प्रबंधक ने साप्ताहिक हाट परिसर में मार्किंग व नंबरिग कराया। निर्धारित स्थल पर लगने वाले दुकानों के सामने दुकानों के सामने शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए सर्किल भी बनाए गए। उन्होंने साप्ताहिक हाट बंद होने व दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहक को हो रही परेशानी पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर वर्तमान बंदिशों का सबसे अधिक असर प्रतिदिन कमाने-खाने वाले व फुटपाथ दुकानदारों पर पड़ रहा है। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करें। साथ ही जिला प्रशासन को सहयोग करें। उन्होंने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि दिहाड़ी मजदूरों व फुटपाथ दुकानदारों को आर्थिक पैकेज उपलब्ध कराया जाए, अन्यथा दिनोंदिन स्थिति भयावह होती जाएगी।

chat bot
आपका साथी