स्कूलों के टैबलेट में रघुवर दास मुख्यमंत्री

झारखंड में भले ही हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बन गए हों लेकिन शिक्षा विभाग के टैब में अब भी झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ही हैं। शिक्षक आज भी पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का चेहरा देखकर हाजिरी बना रहे हैं..

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:00 AM (IST)
स्कूलों के टैबलेट में रघुवर दास मुख्यमंत्री
स्कूलों के टैबलेट में रघुवर दास मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, सरायकेला : झारखंड में भले ही हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बन गए हों, लेकिन शिक्षा विभाग के टैब में अब भी झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ही हैं। शिक्षक आज भी पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का चेहरा देखकर हाजिरी बना रहे हैं। इधर, हेमंत सरकार के सत्तासीन हुए डेढ़ वर्ष से अधिक समय बीत चुके हैं। फिर भी पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास मुख्यमंत्री के रूप में डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया का संदेश देते नजर आ रहे हैं। यह मामला स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से जुड़ा है, जहां विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए टैबलेट में आज भी मुख्यमंत्री के रूप में रघुवर दास संदेश दे रहे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, हेमंत सरकार को विभिन्न माध्यमों से इसकी जानकारी मिली और इसे बदलने की कवायद शुरू हुई। बताया जा रहा है कि यह संदेश डिवाइस में इनबिल्ट है। ऐसे में इस संदेश को डिलीट करने के लिए सभी टैब कंपनी के पास जमा कराने होंगे। इस मामले पर आगे की कार्रवाई शुरू करने से पूर्व ही कोरोना संक्रमण शुरू हो गया और सभी टेबलेट बंद कर दिए गए।

पिछले सोमवार को यह मामला एक बार फिर चर्चा में आया, जब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों को बायोमीट्रिक पद्धति से उपस्थिति बनाने का फरमान जारी कर दिया। इसके बाद मंगलवार को बंद टैबलेट पुन: खोले गए और शिक्षकों ने मुख्यमंत्री के रूप में रघुवर दास का संदेश सुना। सत्ताधारी दल के नेताओं ने इसकी शिकायत पार्टी फोरम में की है। उन्होंने बताया कि जब तक टैबलेट में बदलाव नहीं किया जाता, तब तक टेबलेट को बंद रखा जाए। जिले के सभी सरकारी स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। छह अगस्त से स्कूल में पढ़ाई भी होगी। इससे विभाग और सरकार की किरकिरी हो रही है।

chat bot
आपका साथी