उत्कृष्ट कार्य के लिए सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी समेत 10 सेविका सम्मानित

सरायकेला के सामुदायिक भवन में जिला समाज कल्याण विभाग व सामेतिक बाल विकास परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का समापन समारोह का बुधवार को आयोजित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 12:30 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 12:30 AM (IST)
उत्कृष्ट कार्य के लिए सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी समेत 10 सेविका सम्मानित
उत्कृष्ट कार्य के लिए सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी समेत 10 सेविका सम्मानित

जासं, सरायकेला : सरायकेला के सामुदायिक भवन में जिला समाज कल्याण विभाग व सामेतिक बाल विकास परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का समापन समारोह का बुधवार को आयोजित किया गया है। कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी ने किया। मौके पर पोषण माह कार्यक्रम में जिला में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खरसावां की सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी समेत नौ आंगनबाड़ी सेविकाओं को सम्मानित को उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी ने प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जीवन में हरेक शख्स की अपनी महत्ता व उपयोगिता होती है। हरेक शख्स बहुत महत्वपूर्ण है। जीवन के हर एक मोड़ पर उनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण होता है। सभी को अपने कार्यों में अपना पूरा कौशल लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुपोषण को मिटाने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। जिसका दूरगामी परिणाम आएगा। लोगों के कुपोषित होने का सबसे मुख्य कारण जानकारी व जागरूकता की कमी है। इसे दूर करने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-साहायिकाओं के साथ साथ हम सभी को कार्य करना होगा। सभी के सहयोग से ही दूर किया जा सकता है। पोषण अभियान अंतर्गत गर्भवती महिलाएं, धात्री माताओं तथा नवजात शिशु एवं किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य की ओर एक सकारात्मक कदम है। --कुपोषण मिटाने के लिए चरणबद्ध कार्य किया जाएंगे

मौके पर उपस्थित जिला समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या कुमारी ने इस दौरान किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी दी। इसके लिए पूरे जिलेभर के कुल 720 आंगनबाड़ी सेविकाएं और सहायिकाओं को योजनाबद्ध तरीके से अति कुपोषित बच्चों के चिह्नित करने और पोषण वाटिका का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि जन आंदोलन डैशबोर्ड के अनुसार पोषण माह को लेकर किए गए कार्यों के अ़नुसार राज्य स्तर पर सरायकेला- खरसावां जिला का आठवां स्थान है।

खरसावां सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी ने कहा कि हम सभी को मिल कर कुपोषण को मिटाने के लिये चरणबद्ध कार्य करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में उपस्थित डीडीसी प्रविण गागराई, डीएओ विजय कुजूर, सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार, एसडीओ कृष्ण कुमार ने भी संबोधित किया। सम्मानित होने वाले अधिकारी : खरसावां डीसीपीओ दुर्गेश नंदिनी

सम्मानित होने वाले आंगनवाड़ी सेविका : एंजेला खलखो (सरायकेला), मीना दिग्गी (खरसावां), रेशमा महतो (कुचाई), विभा कुमारी महतो (गम्हरिया/आदित्यपुर), चाण्डिल- कृष्णा प्रिया, गुणवंती महतो (नीमडीह), सविता गुप्ता (ईचागढ़), गायत्री कुमारी (कुकडू) व भारती हांसदा (राजनगर)

chat bot
आपका साथी