पीएम आवास आवंटन में धनाढ्य व संपन्न लोगों के नाम

शुक्रवार को टाउन हॉल में लॉटरी के माध्यम से 22 लाभुकों के बीच प्रधानमंत्री आवास का आवंटन किया गया था। पीएम आवास योजना (शहरी) के तृतीय घटक भागीदारी में किफायती आवास योजना के तहत नोरोडीह में 60 आवासीय फ्लैट का निर्माण कराया जा रहा है..

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:00 AM (IST)
पीएम आवास आवंटन में धनाढ्य व संपन्न लोगों के नाम
पीएम आवास आवंटन में धनाढ्य व संपन्न लोगों के नाम

जागरण संवाददाता, सरायकेला : शुक्रवार को टाउन हॉल में लॉटरी के माध्यम से 22 लाभुकों के बीच प्रधानमंत्री आवास का आवंटन किया गया था। पीएम आवास योजना (शहरी) के तृतीय घटक भागीदारी में किफायती आवास योजना के तहत नोरोडीह में 60 आवासीय फ्लैट का निर्माण कराया जा रहा है। 60 आवासों में से 38 आवासों का आवंटन पूर्व में हो चुका है। इधर, शुक्रवार को जिन 22 लाभुकों को पीएम आवास आवंटित किए गए हैं, उनमें से कुछ पूर्व से आलीशान मकान के मालिक हैं और कुछ सरकारी कर्मियों के रिश्तेदार हैं। कुछ लाभुक व्यवसायी हैं, तो कुछ चार पहिया वाहन के मालिक। सिर्फ यही नहीं, पीएम आवास की इस योजना में कई लाभुक ऐसे हैं, जो नगर पंचायत क्षेत्र के निवासी ही नहीं हैं। इस प्रकार की गई अनियमितता : पीएम आवास योजना के तहत 22 आवासों के आवंटन के लिए सिर्फ 22 लाभुकों की सूची तैयार की गई और सूची में शामिल लोगों को ही शुक्रवार को टाउन हॉल में लॉटरी के माध्यम से आवास आवंटन के कार्यक्रम में शामिल किया गया था। कार्यक्रम में 22 पीएम आवास आवंटन के लिए इन 22 सूचीबद्ध लोगों के बीच ही लॉटरी की प्रक्रिया पूरी की गई। लॉटरी के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा किया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 22 लाभुकों को लॉटरी के माध्यम से आवास आवंटन की प्रक्रिया में मोटी डील हुई है। शुक्रवार को जिन लोगों के बीच पीएम आवास आवंटन की प्रक्रिया पूरी की गई, उनसे पूर्व में 10 से 20 प्रतिशत राशि व आवास आवंटित होने के बाद शेष राशि लिए जाने की बात सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार, नगर पंचायत के एक अधिकारी के घर में काम करने वाले व्यक्ति को भी इस योजना से लाभान्वित किया गया है, जबकि संबंधित व्यक्ति नगर पंचायत क्षेत्र के बाहर का है। उसके नाम पर नगर पंचायत क्षेत्र के बाहर कई एकड़ सिंचित व कृषि योग्य भूमि है। इसके अलावा एक लाभुक के पति सरकारी नौकरी में हैं और संबंधित लाभुक नगर पंचायत क्षेत्र से बाहर का है। पत्नी (लाभुक) भी पेयजल एवं स्वच्छता विभाग में संविदा कर्मी है। नगर पंचायत क्षेत्र में उनके नाम पर जमीन भी है। साथ ही नगर पंचायत क्षेत्र के बाहर भी उनके नाम पर कई एकड़ जमीन है। इसके अलावा कई लाभुकों का नगर क्षेत्र में आलीशान मकान व व्यवसायिक प्रतिष्ठान है। आवास आवंटन को लेकर मैने पूर्व में ही सिटी मैनेजर सुमित सुमन को निर्देश दिया था कि आवंटन मामले में किसी प्रकार की अनियमितता न हो। यदि पीएम आवास के आवंटन में अनियमितता पाई गई तो अयोग्य लोगों का आवेदन रद किया जाएगा। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

- मीनाक्षी पटनायक, अध्यक्ष, नगर पंचायत, सरायकेला। पीएम आवास का आवंटन मानक के विपरीत किया गया है तो संबंधित लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी लाभुक कार्यालय में शपथ पत्र जमा किए हैं। शपथ पत्र में उन्होंने बताया है कि वे सि योजना के लिए योग्य लाभुक हैं और सभी मानकों को पूरा करते हैं। इसके बाद भी जो लोग जांच के दौरान अयोग्य पाए जाएंगे तो उनका आवंटन रद कर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

- राजीव रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, सरायकेला। सभी 22 लाभुक जिन्हें आवास आवंटन किया गया है, वे योग्य लाभूक हैं। संबंधित लाभुकों के का दस्तावेज कार्यालय में जमा हैं।

- सुमित सुमन, सिटी मैनेजर, नगर पंचायत, सरायकेला। इन्हें आवंटित किया गया है पीएम आवास : अनिता देवी, अन्नू, बबलू सिंह मोदक, दीपक महतो, दीपक चंद्र नायक, गीता भोल, हेमंत कुमार, कमलेश प्रजापति, कृष्णा मोदक, लाकी देवी, मोनिका महतो, निर्मलेंदु दास, पोगारो गागराई, प्रकाश ज्योतिषी, प्रियरंजन साहू, संजीव कुमार, संजू महतो, शांति रानी पडिहारी, मंजू सिंह, अनिता देवी, बलाल हुसैन, इश्तियाक अहमद।

chat bot
आपका साथी