कोविड नियमों की उड़ी धज्जी, प्रशासनिक अधिकारियों ने की खानापूर्ति

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन शुक्रवार को भी साप्ताहिक हाट परिसर में विक्रेताओं ने अपनी-अपनी दुकानें लगा दीं। उसके बाद साप्ताहिक हाट में खरीदारों की भीड़ जुटने लगी। सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा व सरायकेला थाना प्रभारी मनोहर कुमार पुलिस बल के साथ साप्ताहिक हाट पहुंचे और विशेष अभियान चलाया..

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST)
कोविड नियमों की उड़ी धज्जी, प्रशासनिक अधिकारियों ने की खानापूर्ति
कोविड नियमों की उड़ी धज्जी, प्रशासनिक अधिकारियों ने की खानापूर्ति

जागरण संवाददाता, सरायकेला : स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन शुक्रवार को भी साप्ताहिक हाट परिसर में विक्रेताओं ने अपनी-अपनी दुकानें लगा दीं। उसके बाद साप्ताहिक हाट में खरीदारों की भीड़ जुटने लगी। सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा व सरायकेला थाना प्रभारी मनोहर कुमार पुलिस बल के साथ साप्ताहिक हाट पहुंचे और विशेष अभियान चलाया। इस दौरान बाहर से आए विक्रेताओं को वापस लौटाया गया, जबकि स्थानीय दुकानदारों व ग्राहकों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की चेतावनी दी गई। दुकानदारों को मास्क पहनने व बिना मास्क वाले ग्राहकों को को सामान नहीं देने का निर्देश दिया गया। साथ ही दुकानों के सामने सर्किल तैयार करने व शारीरिक दूरी के साथ ग्राहकों को सामान देने का निर्देश दिया गया।

हालांकि प्रशासनिक टीम के वापस लौटते ही साप्ताहिक हाट में सबकुछ सामान्य हो गया। साप्ताहिक हाट परिसर से खदेड़े गए विक्रेता सड़कों व गलियों में वाहनों पर सामान बेचते नजर आए। साप्ताहिक हाट परिसर में भी शारीरिक दूरी के निर्देशों का पालन नहीं किया गया। इधर, मुख्य बाजार क्षेत्र में भी आवश्यक सामग्रियों की दुकानों के साथ-साथ गैर आवश्यक सामग्रियों की दुकानें पूरे दिन खुलती व बंद होती रहीं। सरायकेला-खरसावां जिले में मिले 95 कोरोना पाजिटिव : शुक्रवार को जिले में 1100 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 95 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4478 तक पहुंच गई है। कोरोना संक्रमितों में सरायकेला से 14, खरसावां से 03, राजनगर से 12, चांडिल से 03, ईचागढ़ से दो व गम्हरिया से 66 मरीज शामिल हैं। इसी प्रकार, कोरोना से जंग जीतने वालों की संख्या 3766 हो गई है। सीएस हिमांशु भूषण बरवार ने बताया कि वर्तमान में 697 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 30 मरीज स्वस्थ हुए। खरसावां में प्रशासन ने बंद कराई कई दुकानें : खरसावां में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिए शुक्रवार को सड़क पर उतरे। राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार मेडिकल स्टोर, राशन की दुकान, पेट्रोल पंप व सब्जी-फल की दुकानों को खुला रहने दिया गया। बीडीओ मुकेश मछुआ, थाना प्रभारी प्रकाश रजक, आमदा ओपी प्रभारी मो. नौशाद आदि ने अन्य दुकानों को बंद कराया। साथ ही राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्रवाई करने की बात कही। इसके अलावा संबंधित दुकानों में मास्क पहनने व शारीरिक दूरी के निर्देश का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया। आमदा व बड़ाबांबो बाजार में भी अधिकांश दुकानें बंद रही। चांदनी चौक के समीप बीडीओ व थाना प्रभारी ने मास्क चेकिग अभियान भी चलाया। इस क्रम में बिना मास्क पाए गए लोगों से जुर्माना वसूला गया और मास्क पहनने की हिदायत दी गई। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुंदरलाल मार्डी, बीपीएम आतेश कुमार आदि उपस्थित थे। कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : मलय कुमार : राज्य सरकार की ओर से 22 से 29 अप्रैल तक चलाये जा रहे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन भी कुचाई में इसका असर देखने को मिला। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिये कुचाई बीडीओ मलय कुमार शुक्रवार को कुचाई के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कुचाई प्रखंड के लोगों से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत सरकार की और से जारी किये गए गाइड लाइन का पालन करने की अपील की है। शुक्रवार को कुचाई बाजार के अधिकांश दुकानों बंद रही। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने तथा कोरोना के चेन को तोड़ने के लिये लोगों से घर मे रहने, अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने, मास्क पहनने, बार बार साबुन से हाथ धोने का आग्रह किया है। साथ ही कुचाई बीडीओ मलय कुमार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से कोविड-19 का टीका लगाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह टीका सुरक्षित होने के साथ साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काफी कारगर भी है। उन्होंने कहा कि अपनी बारी आने पर कोरोना का टीका जरूर लें।

chat bot
आपका साथी