हरिओम गौतम ने डालमिया विद्या मंदिर का मान बढ़ाया

डालमिया विद्या मंदिर के 10वीं के छात्र हरिओम गौतम ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर न केवल प्रथम तीन में अपना स्थान बनाया है बल्कि अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में द्वितीय स्थान लाकर भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर भी हासिल किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:16 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:17 AM (IST)
हरिओम गौतम ने डालमिया विद्या मंदिर का मान बढ़ाया
हरिओम गौतम ने डालमिया विद्या मंदिर का मान बढ़ाया

संसू, राजगांगपुर : डालमिया विद्या मंदिर के 10वीं के छात्र हरिओम गौतम ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर न केवल प्रथम तीन में अपना स्थान बनाया है बल्कि अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में द्वितीय स्थान लाकर भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर भी हासिल किया है। पिछले माह ऑनलाइन सीबीएसई द्वारा आयोजित गंगा क्वेस्ट-2021 में हरिओम ने भाग लेकर विजेता घोषित हुए थे। साथ ही इस वर्ष होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन मुंबई द्वारा आयोजित आइओक्यूजेएस- 2020-21 के फाइनालिस्ट में जगह बना कर डालमिया विद्या मंदिर के साथ जिले एवं राज्य का गौरव बढ़ाया है। हरिओम की इस उपलब्धि पर डीवीएम के सीईओ डा. रोजेटा विलियम्स ने वर्चुअल मीट के साथ उसे एवं उसके पिता देवेंद्र गौतम एवं माता दीपमाला गौतम को भी बधाई संदेश दिया। साथ में विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकों को इसी तरह अच्छे रिजल्ट एवं बच्चों को सही मार्गदर्शन देने का आह्वान करते हुए धन्यवाद प्रेषित किया। छात्र हरिओम गौतम ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने शिक्षकों, माता-पिता एवं विशेष रूप से प्राचार्य डा. राघवेंद्र द्विवेदी के द्वारा समय-समय पर मार्गदर्शन देने को माना है। छात्र एवं विद्यालय की इस उपलब्धि पर डालमिया भारत सीमेंट के कार्यकारी निदेशक गणेशन, सुनील कुमार गुप्ता एवं प्लांट हेड लोकेश बाहेती ने बधाई दी है। गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में रुद्र चरण का नाम शामिल : सुंदरगढ़ जिले के लहुणीपाड़ा ब्लाक के बड़पुरनापानी पंचायत के जुनियानी गांव निवासी रुद्रचरण माझी का नाम गोल्डन बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है। रुद्रचरण केंद्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण विहार में शोध कर रहे हैं। उन्होंने सुंदरगढ़ जिले के प्रत्येक हॉकी खिलाड़ी एवं पद्मश्री इग्नेश तिर्की पर शोध व लेख लिखा है, जिसके लिए उन्हें यह सम्मान मिला है।

रुद्रचरण माझी देश के 131 अर्जुन पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों पर भी शोध किया है। उन्होंने इग्नेश तिर्की पर काव्य संग्रह भी लिखा है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एवं स्पो‌र्ट्स अकादमी एसोसिएशन आफ इंडिया की ओर से मानपत्र भी मिला है। इग्नेश 2001 में भारतीय हॉकी टीम में शामिल हुए थे एवं मुरुगप्पा गोल्ड कप में गोल्डन गोल करने पर वे चर्चा में रहे थे। 2003 में एशियाकप में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम समय में विजयी गोल कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। 2004 में एथेंस ओलंपिक में भी उनकी भूमिका अहम रही थी। इग्नेश को 2003 में एकलव्य पुरस्कार, 2009 में अर्जुन अवार्ड, 2010 में पद्मश्री सम्मान मिला है। उन पर शोध पर रुद्रचरण की प्रशंसा की गई है।

chat bot
आपका साथी