तेज हवा चलते ही गायब हो जाती बिजली

जागरण संवाददाता, सरायकेला : गर्मी आते ही बिजली संकट शुरू हो जाती है। हल्की तेज हवा भी चली त

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Apr 2018 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 30 Apr 2018 05:56 PM (IST)
तेज हवा चलते ही गायब हो जाती बिजली
तेज हवा चलते ही गायब हो जाती बिजली

जागरण संवाददाता, सरायकेला : गर्मी आते ही बिजली संकट शुरू हो जाती है। हल्की तेज हवा भी चली तो बिजली चली जाती है। बिजली गई तो रातभर गायब। इससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है। एक तो भीषण गर्मी से ऐसे ही जीना मुहाल है। ऊपर से बिजली चले जाने से और परेशानी और बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा परेशानी विद्यार्थियों को होती है। अनियमित बिजली से बच्चों की पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। शाम में बिजली कटने से बच्चों को लालटेन जलाकर पढ़ना पड़ता है। आंधी आने पर बिजली रात भर गायब रहती है। फॉल्ट होने पर बिजली विभाग के कर्मचारी फोन करने से भी नहीं आते। लोग अपने स्तर से फॉल्ट ठीक कराते हैं।

विभाग का दावा 23 घंटे मिलती बिजली

बिजली विभाग का दावा है कि प्रतिदिन सरायकेला शहरी क्षेत्र में 23 घंटे बिजली मिलती है। बिजली विभाग के सहायक अभियंता अखिलेश्वर प्रसाद ¨सह ने कहा कि सरायकेला शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुल सात एमवीए बिजली की आवश्यकता है। इसके जगह छह एमवीए बिजली मिल रही है जो काफी है। सरायकेला शहरी क्षेत्र में लगभग 22 से 23 घंटा बिजली सप्लाई की जा रही है। छोटे फाल्ट तुरंत ठीक कर दिए जाते हैं। । आंधी पानी आने से ग्रामीण क्षेत्र में थोड़ी बहुत परेशानी होती है, लेकिन एक दो घंटे में वहां भी बिजली बहाल हो जाती है।

--------------------

क्या कहते हैं उपभोक्ता

आंधी पानी आने पर बिजली एक बार जाने के बाद बिजली कब दुबारा आयेगी पता नही चलता। वहीं विभाग को खबर करने के बाद भी कोई तकनीशियन नही पहुंचते है। हम लोगों को अपने स्तर से फाल्ट ठीक कराना पड़ता है।

हनी चौधरी, सरायकेला

-----------------

सरायकेला शहरी क्षेत्र में बिजली एक सप्ताह से 24 घंटे में मात्र 6 से 7 घंटे आ रही है हल्की आंधी आने के बाद तार टूट कर गिर जाते या फाल्ट हो जाता है। फिर कब बिजली आयेगी भगवान ही जानते है। विभाग को फोन करने के भी कोई नही आता है। रात भर गर्मी व उमस में रात बितानी पड़ती है।

ललित चौधरी, सरायकेला

chat bot
आपका साथी