सदर अस्पताल में खुला आयुष्मान काउंटर

गरीबों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 06:00 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 06:00 PM (IST)
सदर अस्पताल में खुला आयुष्मान काउंटर
सदर अस्पताल में खुला आयुष्मान काउंटर

जागरण संवाददाता, सरायकेला : गरीबों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत योजना' का शुभारंभ सरायकेला सदर अस्पताल में किया गया। रविवार को सदर अस्पताल में उपप्रमुख नरेश महतो ने जन आरोग्य योजना के काउंटर का उद्घाटन किया।

मौके पर उपप्रमुख ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से गरीबों का इलाज निश्शुल्क होगा। पैसे के अभाव में इलाज नहीं होने के कारण लोगों का निधन असमय हो जाता था। ऐसे लोगों के लिए यह योजना काफी कारगर साबित होगी। उन्होंने विभाग से योजना के प्रचार प्रसार करने की अपील की ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति को योजना का लाभ मिल सके।

आयुष्मान योजना के जिला नोडल पदाधिकारी सह उपनिदेशक डॉ. एलएनपी बाड़ा ने योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र अस्पताल में भर्ती होने से लेकर इलाज के बाद तक मरीज का पूरा ध्यान रखेंगे। सभी सुविधाएं मरीज और उनके परिजनों तक पहुंचाएंगे। आयुष्मान भारत योजना सभी को एक तरह के उपचार की धारणा को मजबूत करेगी। अगर आप किसी दूसरे राज्य में हैं और वहां अचानक आपको इलाज की जरूरत पड़ गई तो भी ई कार्ड के जरिए वहां भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आने वाले समय में और भी अस्पताल इस मिशन का हिस्सा होंगे जो विशेष तौर पर अच्छी सेवा देंगे। आयुष्मान भारत का लक्ष्य बेहतर सेवा देने के साथ-साथ आपको आपके घर के पास ही बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का है। मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. बरियल मार्डी व डीपीएम विनय कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

इन लाभुकों को मिला गोल्डन कार्ड

योजना के तहत गोपाल चन्द्र महतो, राजकुमार पड़िहारी, गुप्तेश्वर पटनायक, मनोज प्रसाद, सरोजनी पटनायक, नागेन्द्र नाथ पटनायक, ¨चतामणी पटनायक व मिथिलेश चौबे को गोल्डन कार्ड का पत्र दिया गया। उन्होंने बताया कि लाभुक को गोल्डन कार्ड बन जाने के बाद उन्हें अपना राशन कार्ड नहीं लेकर आना पड़ेगा।

दो लाख 47 हजार लाभुकों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान योजना का लाभ जिले के दो लाख 47 हजार लाभुकों को मिलेगा। नोडल पदाधिकारी सह उपनिदेशक डॉ. एलएनपी बाड़ा ने बताया कि ये लाभुक किसी भी निबंधित अस्पताल में जाकर अपना इलाज निश्शुल्क करा सकते हैं।

इन अस्पतालों में होगा इलाज

मगध सम्राट अस्पताल सरायकेला, मेडिनोवा नर्सिंग होम, शिवा नर्सिग होम, मेडिट्रिना अस्पताल, गंगोत्री हेल्थ केयर, अल हयात सेफ नर्सिंग होम, पूर्णिमा नेत्रालय, साईं नर्सिंग होम एंड रिसर्च सेंटर को हरी झंडी मिल गई है। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. बरियल मार्डी ने बताया कि जिले के कुल 22 निजी अस्पतालों ने आवेदन दिए थे। इसमें से आठ अस्पतालों का निबंधन किया गया है। बाकी की प्रक्रिया चल रही है।

दो साल से बंद है जन औषधि केंद्र

सरायकेला-खरसावां में एकमात्र जन औषधि केंद्र की शुरूआत सदर अस्पताल में करीब चार साल पहले की गई थी। लेकिन मरीजों ने इस औषधि केंद्र से दवा खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस कारण नियमित दवाओं के आवंटन में कमी के चलते यह करीब दो साल से बंद पड़ा है। अब आयुष्मान भारत योजना आने से इस केंद्र के फिर से शुरू होने की उम्मीद जगी है। डेढ़ साल से बंद सरायकेला के इस जन औषधि केंद्र को फिर से शुरू करने के लिए सिविल सर्जन डॉ. एएन डे ने सरकार को पत्र लिखा है। ऐसे उम्मीद जताई जा रही है कि एक दो माह में दवा आवंटन के बाद एक बार फिर से जन औषधि केंद्र शुरू हो जाएगा। जन औषधि केंद्र के शुरू हो जाने से क्षेत्र के आम लोगों को सस्ती दरों पर जेनेरिक दवाएं मिल पाएगी।

chat bot
आपका साथी