बेकार हो गए पौने तीन करोड़ के शौचालय

जागरण संवाददाता साहिबगंज करीब तीन साल पूर्व साहिबगंज नगर परिषद क्षेत्र में पौने तीन करोड़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:59 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:59 PM (IST)
बेकार हो गए पौने तीन करोड़ के शौचालय
बेकार हो गए पौने तीन करोड़ के शौचालय

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : करीब तीन साल पूर्व साहिबगंज नगर परिषद क्षेत्र में पौने तीन करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 10 बड़े शौचालय व सात मूत्रालय बेकार हो गए हैं। इनमें से अधिकतर शौचालयों का ताला कभी खुला ही नहीं। जितने लाख रुपये शौचालयों के निर्माण में लगे उतने लोगों ने भी शौचालय का उपयोग नहीं किया। बिना उपयोग के ही शौचालय टूटने लगे हैं। अब तो नगर परिषद के पदाधिकारी भी इसे अनुपयोगी मानने लगे हैं। वह कहते हैं कि साहिबगंज में अभी इसकी जरूरत नहीं थी। एक बड़े शौचालय के निर्माण पर करीब 26 लाख रुपये खर्च हुए थे। एक मूत्रालय पर 2.20 लाख रुपये खर्च हुए थे।

इन जगहों पर बनाए गए थे शौचालय : घोरमारा पुल, रसूलपुर दहला, रेलवे मालगोदाम, गोड़ाबड़ी हटिया, नया टोला पुरानी साहिबगंज, कबूतरखोपी, मूक बधिर स्कूल, जैप नौ, एसडीओ आफिस के पास व कोर्ट परिसर में एक-एक शौचालय का निर्माण कराया गया था। इनमें से कोर्ट परिसर में स्थित शौचालय व एक दो अन्य शौचालय का थोड़ा बहुत उपयोग होता है। कई शौचालय तो ऐसी जगहों पर बना दिए गए जहां उनकी कोई उपयोगिता थी ही नहीं। कबूतरखोपी, एसडीओ ऑफिस के पास व साहिबगंज हाट परिसर में स्थित शौचालय का ताला भी नहीं खुला।

बताया जाता है कि राज्य सरकार ने कुछ और शौचालय की स्वीकृति दी थी, लेकिन उनका निर्माण नहीं हो सका। लोगों का कहना है कि शौचालय निर्माण से पूर्व उसकी उपयोगिता के बारे में एक सर्वे करा लेना चाहिए था। शौचालयों का उपयोग तो नहीं हुआ पर ठेकेदारों का पाकेट गर्म हो गया तथा सरकार को करीब पौने तीन करोड़ रुपये का चूना लग गया।

-----

नगर परिषद क्षेत्र में 10 शौचालयों का निर्माण कराया गया था। एक शौचालय पर करीब 26 लाख रुपये खर्च हुए थे। नगर विकास विभाग रांची से ही उसका डिजाइन भेजा गया था। यहां टेंडर हुआ था। इसके बाद निर्माण कराया गया था। शौचालय बहुत उपयोगी साबित नहीं हुए।

रामानंद साह, उपाध्यक्ष नगर परिषद, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी