बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना

जागरण टीम साहिबगंज जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर झमाझम बारिश हुई। इससे मौस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:55 PM (IST)
बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना
बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना

जागरण टीम, साहिबगंज : जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर झमाझम बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया। गर्मी से लोगों को राहत मिली। आम व लीची की फसल को भी लाभ होने की उम्मीद है। उधर, बारिश से शहर में कई स्थानों पर जलजमाव हो गया। इस कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए थे। बारिश की आशंका जतायी जा रही थी। तकरीबन 11 बजे के आसपास बारिश शुरू हो गई। बारिश के बाद कुछ देर के लिए सूर्य निकला लेकिन उसके बाद पुन: आसमान में काले बादल छा गए। बहरहाल बारिश के बाद मौसम में काफी नमी आई जिसे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

उधवा में भी मंगलवार दोपहर हुई झमाझम बारिश से आम जनजीवन को राहत मिली है। किसानों को भी भारी बारिश से लाभ हुई। राधानगर, बेगमगंज, चांदशहर, आतापुर, मसना, मोहनपुर, उधवा, सरफराजगंज, पियारपुर तथा दियारा क्षेत्र में बारिश से थोड़ी राहत मिली है।

कोटालपोखर : बरहड़वा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में मंगलवार दोपहर में झमाझम बारिश हुई। बारिश की वजह से क्षेत्र के लोगों को गर्मी से राहत मिली। कलेश्वर साहा, विजय कुमार साहा, शारदानंद तिवारी, हिमांशु साहा आदि ने बताया कि बारिश बहुत जरूरी थी। इससे किसानों को लाभ होगा। लंबे समय से बारिश नहीं होने की वजह से नदी, नाला, पोखर, तालाब, कुआं सब कुछ सुख गया था। चापाकल का जलस्तर नीचे चला गया था। इस बारिश से गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी तथा जल स्तर में सुधार होगा।

-------------

आज हुई बारिश से किसानों को काफी लाभ होगा। फूल वाली सब्जियों को थोड़ा-बहुत नुकसान होगा लेकिन आम को इससे काफी फायदा होगा। मई के अंत में साहिबगंज के किसान खेतों में धान का बिचड़ा भी डालते हैं। ऐसे में खेत में नमी आएगी। लोग बिचड़ा डालने के लिए खेत तैयार कर सकेंगे। अगले दो-तीन दिनों में कुछ और बारिश होने की उम्मीद है।

डॉ. अमृत कुमार झा, प्रधान विज्ञानी, कृषि विज्ञान केंद्र, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी