गंगा कटाव को रोकने के लिए करें अविलंब कार्रवाई

गंगा कटाव का जायजा लेने के लिए रविवार को उपायुक्त राम निवास यादव ने विभिन्न घाटों के साथ-साथ सीवरेज प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय विधायक अनंत ओझा ने भी उनसे मिलकर कटाव के बारे में जानकारी दी।

JagranSun, 28 Nov 2021 09:08 PM (IST)
गंगा कटाव को रोकने के लिए करें अविलंब कार्रवाई

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : गंगा कटाव का जायजा लेने के लिए रविवार को उपायुक्त राम निवास यादव ने विभिन्न घाटों के साथ-साथ सीवरेज प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय विधायक अनंत ओझा ने भी उनसे मिलकर कटाव के बारे में जानकारी दी। स्थिति को गंभीर बताते हुए अविलंब पहल करने का अनुरोध किया।

इस क्रम में डीसी ने तोशिबा कंपनी एवं एसटीपी के प्रबंधक को निर्देश दिया कि कटाव के कारण एसटीपी को कोई बड़ी क्षति ना हो इसके लिए उसके गार्डवाल को और गहरा तथा मजबूत करने को कहा। उपायुक्त ने मलाही घाट, ओझाटोली घाट एवं अन्य घाटों का निरीक्षण किया।

उन्होंने गंगा पंप नहर के अभियंता को गंगा में जारी कटाव का असर रिहायशी इलाकों में ना पड़े तथा किसी प्रकार के जानमाल की क्षति ना हो इसके लिए पानी के बहाव को दूसरी तरफ मोड़ने की अविलंब व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन कटाव को रोकने एवं उसके बहाव को मोड़ने के लिए पूरी तरह से सजग है। फंड की किसी प्रकार की कमी नहीं है। गंगा पंप नहर अविलंब कार्य योजना प्रस्तुत करें एवं इस पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए अविलंब जो भी कार्य किए जा सकते हैं उन्हें शुरू करना भी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने निरीक्षण के बाद जिले में चल रहे विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्य के तहत मतदाता शिविर का भी जायजा लिया। उन्होंने साहिबगंज प्रखंड अंतर्गत कई बूथ का निरीक्षण कर वहां अब तक भरे गए फार्म छह, सात, आठ इत्यादि से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने संबंधित बीएलओ को घर-घर जाकर लोगों का मतदाता सूची में नाम जोड़ने का निर्देश दिया।

उन्होंने सदर बीडीओ से कहा कि सर्वेक्षण की गति को और तेज करें तथा विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्य के तहत नाम त्रुटि, पता बदलवाने, नए मतदाताओं को जोड़ने एवं अन्य कार्यो को बूथ लेवल पर कराना सुनिश्चित करें। बीएलओ से कहा कि वह मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में भी जागरूक करें। इस मौके पर नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी कंचन भुदोलिया, सिटी मैनेजर पुरुषोत्तम कुमार, गंगा पंप नहर के अभियंता, एसटीपी के प्रबंधक एवं अन्य उपस्थित थे। ज्ञात हो कि गंगा में आई बाढ़ के बाद से अब तक लगातार कटाव हो रहा है जिसका असर धीरे धीरे दिखने लगा है। चानन में स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल रहा है। प्लांट की चहारदीवारी में दरार आ गई है।

विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, जल्द शुरू कराए कार्य

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : गंगा में हो रहे कटाव को गंभीरता से लेते हुए राजमहल विधायक अनंत ओझा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर जल्द कटावरोधी कार्य को शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने पत्र में लिखा कि जिला का राजमहल विधानसभा क्षेत्र के साहिबगंज सदर, राजमहल एवं उधवा प्रखंड में गंगा का अविरल प्रवाह है। इस क्षेत्र में वर्तमान में भी गंगा कटाव जारी है। गंगा पंप नहर के कार्यपालक अभियंता ने पुरानी साहिबगंज के ओझा टोली से मलाही टोला के बीच गंगा के दाएं तट पर कटाव निरोधक कार्य कराने के लिए प्राक्कलन विभाग को सौंपा है। शहर के पुरानी साहिबगंज मलाही टोला, कबूतरखोपी और चानन तरफ क्षेत्रों में तेजी से कटाव हो रहा है। स्थिति खतरनाक होने के कारण ससमय गंगा कटाव निरोधककार्य कराना अत्यावश्यक है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.