बीएड का फीस बढ़ाने पर कालेज में छात्रों का हंगामा

बीएड सत्र 2021-23 में नामांकन में फीस में वृद्धि के विरोध में साहिबगंज कालेज के छात्रावास के छात्रों ने गुरुवार को जमकर हंगामा किया। इसके बाद कालेज को बंद करा दिया। इससे पठन-पाठन बाधित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:09 PM (IST)
बीएड का फीस बढ़ाने पर कालेज में छात्रों का हंगामा
बीएड का फीस बढ़ाने पर कालेज में छात्रों का हंगामा

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : बीएड सत्र 2021-23 में नामांकन में फीस में वृद्धि के विरोध में साहिबगंज कालेज के छात्रावास के छात्रों ने गुरुवार को जमकर हंगामा किया। इसके बाद कालेज को बंद करा दिया। इससे पठन-पाठन बाधित हुआ। छात्रों ने कुलपति के नाम ज्ञापन प्राचार्य को सौंपा। इसके बाद में कालेज के अन्य विभागों में पठन-पाठन सुचारू हो गया पर बीएड भवन का ताला नहीं खुल पाया। छात्रों का कहना था कि समस्या का समाधान होने तक बीएड विभाग बंद रहेगा। इस संबंध में छात्र नायक शोभा मुर्मू ने कहा कि बीएड में नए सत्र में नामांकन फीस बढ़ा दिया गया है। पहले छात्रों को बीएड के दो वर्षीय कोर्स में नामांकन के लिए 88 हजार रुपये देना पड़ता था। इस बार से एक लाख 30 हजार रुपये दिया गया है। संताल परगना के अधिकतर एससी व एसटी के छात्र काफी गरीब घरों से आते है। इनके लिए इतनी बड़ी राशि देना असंभव है। इसलिए आवेदन के माध्यम से कल्याण छात्रावास के छात्रों ने कुलपति के नाम प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा है। इसमें मांग की गई कि एससी व एसटी के छात्रों का शुल्क 130,000 रुपये की जगह 88 हजार रुपये ही लिया जाए। जब तक शुल्क में वृद्धि वापस नहीं ली जाएगी तब तक साहिबगंज महाविद्यालय के बीएड विभाग बंद रहेगा।

इस संबंध में प्रभारी प्राचार्य डा. राहुल कुमार संतोष ने कहा कि छात्रों की मांग कुलपति तक पहुंचा दी जाएगी। मौके पर जितेन्द्र मुर्मू, विकास मुर्मू, चितरंजन रविदास, रंजन कुमार मंडल, दिलीप दास, जोसेफ हेम्ब्रम, अनूप मुर्मू, संतोष मुर्मू, हरिदास सोरेन, अभय रविदास, राज कुमार मुर्मू आदि उपस्थित थे।

विकास शुल्क का भी विरोध : कल्याण छात्रावास के छात्रों ने यूजी व पीजी में विकास शुल्क बढ़ाने का भी विरोध किया। इसके विरोध में प्राचार्य को एक ज्ञापन सौंपा गया। इसमें कहा गया कि साहिबगंज कालेज की ओर से विकास शुल्क के नाम पर यूजी सेमेस्टर-3 व सेमेस्टर-5 तथा पीजी सेमेस्टर-3 में बढ़ाकर शुल्क लिया जा रहा है जो कि छात्रों के हित में नहीं है। छात्र संघ इसका विरोध करता है और मांग-पत्र के माध्यम से मांग करता है कि यूजी सेमेस्टर-3 व सेमेस्टर-5 तथा पीजी सेमेस्टर-3 में विकास शुल्क लेना बंद किया जाए। जिन-जिन छात्रों से विकास शुल्क लिया गया है उन्हें तुरंत राशि वापस की जाए।

18 तक भरा जाएगा इंटर का परीक्षा फार्म

पतना : बीएसके कालेज बरहड़वा में इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का परीक्षा फार्म 13 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ आनलाइन भरा जाएगा। विलंब शुल्क के साथ 14 से 18 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भराया जाएगा। यह जानकारी कालेज के प्राचार्य सुधीर कुमार सिंह ने दी।

chat bot
आपका साथी