त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में स्ट्रांग रूम

जागरण संवाददातासाहिबगंज साहिबगंज के पालिटेक्निक कॉलेज में राजमहल लोकसभा क्षेत्र के ईवीएम को सीलबंद कर रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रुम की तीन स्तरों पर सुरक्षा की गई है। राजमहल बोरियो बरहेट लिटटीपाड़ा पाकुड़ व महेशपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग अलग बज्रगृह बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा के बज्रगृह की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के जवानों को लगाया गया है। जबकि दूसरे स्तर पर पूरे भवन की सुरक्षा जैप के जवान करेंगे। जबकि पूरे क्षेत्र के लिए पुलिस बल को सुरक्षा मे लगाया गया है। पूरे बज्रगृह की सुरक्षा के लिए एक सौ के करीब जवानों को लगाया जा रहा है। इसके अलावा पुलिस पदाधिकारी भी मौैजूद रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 09:37 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 09:48 PM (IST)
त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में स्ट्रांग रूम
त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में स्ट्रांग रूम

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : साहिबगंज के पालिटेक्निक कॉलेज में राजमहल लोकसभा क्षेत्र की ईवीएम को रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम की तीन स्तरों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़ व महेशपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग अलग बज्रगृह बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा के बज्रगृह की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के जवानों को लगाया गया है। जबकि दूसरे स्तर पर पूरे भवन की सुरक्षा जैप के जवान करेंगे। पूरे क्षेत्र के लिए पुलिस बल को सुरक्षा में लगाया गया है। पूरे बज्रगृह की सुरक्षा के लिए सौ के करीब जवानों को लगाया जा रहा है। इसके अलावा पुलिस पदाधिकारी भी मौैजूद रहेंगे। विधानसभावार बनाए गए बज्रगृह में ईवीएम की सुरक्षा की निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्ति होगी। लोकसभा चुनाव के लिए साहिबगंज जिले से 1006 बूथों पर मतदान कराया गया। चुनाव में प्रयोग के लिए लगाए गए बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट को लाकर सील किया गया। लोकसभा चुनाव के लिए साहिबगंज जिले में राजमहल विधानसभा क्षेत्र के लिए 383, बोरियो विधान सभा क्षेत्र के लिए 346 एवं बरहेट विधानसभा क्षेत्र के लिए 277 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराया गया। इसी प्रकार पाकुड़ जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों पाकुड़, लिट्टीपाड़ा एवं महेशपुर के सभी बूथों के ईवीएम को लाकर सील किया गया है।

---------------

मतदान प्रतिशत बढ़ा

साहिबगंज: राजमहल लोकसभा चुनाव के बाद जब ईवीएम को बज्रगृह में लाया गया तो मतदान का प्रतिशत कुछ और बढ़ गया है। राजमहल लोकसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त ने रविवार को पांच बजे बताया था कि पूरे राजमहल लोकसभा क्षेत्र में 71.69 फीसद वोट पड़े हैं जो बढ़कर 71. 83 फीसद हो गया है। जबकि राजमहल विधानसभा क्षेत्र में 66.40 फीसद, बोरियो विधानसभा क्षेत्र में 67.62 फीसद व बरहेट विधानसभा क्षेत्र में 70.85 फीसद वोट हो गया है। पाकुड़ जिले में तीन विधानसभा क्षेत्रों में साहिबगंज की तुलना में मतदान ज्यादा हुआ है। पाकुड़ विधानसभा क्षेत्र में 73.49 फीसद, लिट्टीपाड़ा विधनसभा क्षेत्र में 75.20 फीसद व महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में 79.50 फीसद वोट पड़ा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी