18 प्लस के टीकाकरण की थमी रफ्तार

जागरण संवाददाता साहिबगंज टीके की कमी की वजह से जिले में 18 प्लस के टीकाकरण की रफ्

JagranWed, 16 Jun 2021 11:26 PM (IST)
18 प्लस के टीकाकरण की थमी रफ्तार

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : टीके की कमी की वजह से जिले में 18 प्लस के टीकाकरण की रफ्तार थम गई है। बुधवार को विभिन्न टीकाकरण केंद्रों से सैकड़ों युवकों को बिना टीकाकरण के लौटना पड़ा। मंगलवार को भी इसी प्रकार की स्थिति उत्पन्न हुई थी। टीकाकरण केंद्रों पर 18 प्लस को पहली डोज नहीं दी जा रही है। विभागीय सूत्रों की मानें तो जिले को अब तक 18 प्लस के लिए 41390 डोज दवा आवंटित हुई थी। 15 जून तक 49221 लोगों का टीकाकरण हो चुका था। 45 प्लस के लिए मिली करीब आठ हजार डोज दवा 18 प्लस को दे दी गई। अब राज्य सरकार से और दवा न मिलने की आशंका से टीकाकरण की रफ्तार धीमी कर दी गई है।

गौरतलब हो फिलहाल 18 प्लस के लिए राज्य सरकार जबकि 45 प्लस व अन्य के लिए केंद्र सरकार टीका उपलब्ध करा रही है। 18 प्लस के लिए जिले को जितना टीका आवंटित हुआ था उससे ज्यादा युवाओं का टीकाकरण हो चुका है। 21 जून से सभी के लिए केंद्र सरकार ही टीका उपलब्ध कराएगी। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन को उससे पूर्व आवंटन व खर्च का हिसाब केंद्र सरकार को उपलब्ध कराना होगा। इस वजह से आंकड़ों को दुरुस्त किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो अब 21 जून के बाद ही टीकाकरण के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। वैसे भी 21 जून से पूर्व 18 प्लस में टीके की जितनी खुराक की खपत होगी उसका भुगतान राज्य सरकार को करना होगा। इसलिए अघोषित तौर पर 18 प्लस का टीकाकरण बंद कर दिया गया है।

18 प्लस को कब कितना टीकाकरण

तिथि टीकाकरण

10 जून 2237

11 जून 3802

12 जून 3766

13 जून 6039

14 जून 4450

15 जून 2569

--------

45 प्लस को टीकाकरण कार्ड देने पर आपत्ति : चूंकि अब तक 18 प्लस का टीका राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है इसलिए टीकाकरण कराने पर युवाओं को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर लगी एक कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी क्रम में बरहड़वा प्रखंड के एक केंद्र पर पिछले दिनों 45 प्लस कोटि के कुछ लोगों को भी मुख्यमंत्री की तस्वीर लगी कार्ड उपलब्ध करा दिया गया। इसपर भाजपा के कोटालपोखर मंडल के पूर्व अध्यक्ष तूफानी साहा ने आपत्ति जतायी। इस मामले की शिकायत सिविल सर्जन डॉ. अरविद कुमार से की। मामले से भाजपा जिलाध्यक्ष रामदरश यादव को भी अवगत कराया तथा हस्तक्षेप की मांग की। जिलाध्यक्ष ने मामले से उपायुक्त को अवगत कराने की बात कही।

---------

टीके की कमी से 18 प्लस का टीकाकरण कुछ प्रभावित हुआ है लेकिन यह बंद नहीं हुआ है। कुछ केंद्रों पर 10 से कम युवक पहुंचे जिस वजह से उन्हें टीका नहीं लगाया जा सका।

डॉ. अरविद कुमार, सीएस, साहिबगंज

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.