घरों में लगेगा रीचार्ज युक्त स्मार्ट मीटर

बिजली विभाग अब शत फीसद राजस्व वसूली व चोरी पर लगाम लगाने के लिए रिवेम डिस्ट्रीब्यूशन योजना को धरातल पर लाने का प्रयास में है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:58 PM (IST)
घरों में लगेगा रीचार्ज युक्त स्मार्ट मीटर
घरों में लगेगा रीचार्ज युक्त स्मार्ट मीटर

संवाद सहयोगी, साहिबगंज: बिजली विभाग अब शत फीसद राजस्व वसूली व चोरी पर लगाम लगाने के लिए रिवेम डिस्ट्रीब्यूशन योजना को धरातल पर लाने का प्रयास में है। मार्च से ओपन टेंडर होने के बाद काम शुरू हो जाएगा। इस योजना के लिए विभाग डीपीआर तैयार करने में जुट चुका है। करोड़ों की लागत से साहिबगंज और राजमहल अनुमंडल अंतर्गत 35 किलोमीटर के दायरे में बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का निदान और सुरक्षा दी जाएगी।

कार्यपालक अभियंता राज कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत पूर्व में हुए अधूरा कार्य को पूरा करना है। साथ ही साथ सभी उपभोक्ताओं को रीचार्ज युक्त स्मार्ट मीटर लगा दिया जाएगा। अब आनलाइन रिचार्ज कर बिजली उपभोग कर सकते हैं। वार्निग का मैसेज भी मिलेगा और रिचार्ज करने के बाद पुन: बिजली उपभोक्ता के घरों में बहाल हो जाएगी। बताया कि एलटी नंगा तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा। साथ ही डिजास्टर क्षेत्रों में काम किया जाएगा ताकि आने वाले भविष्य में बाढ़ या तूफान में बिजली बाधित नहीं हो। कहा कि जिला में 1 लाख 56 ह•ार विद्युत उपभोक्ता है जिसमें अर्बन एरिया में 54 ह•ार 217 को स्मार्ट मीटर लगेगा । इस योजना का एक ही उद्देश्य है। इस योजना का एक ही उदेश्य है जिला वासियों को नंगे तार से सुरक्षा प्रदान करना और चोरी को रोकना। मार्च में टेन्डर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद काम शुरू हो जाएगा जो 24 महीना के अंदर कम्पनी पूरा कर देगी।

chat bot
आपका साथी