छह युवक देते थे चोरी-छिनतई की घटनाओं को अंजाम

डॉ. प्रणेश साहिबगंज छह अप्रैल को बरहड़वा थाना पुलिस ने कटिहार जिले के कोढ़ा थाना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:37 AM (IST)
छह युवक देते थे चोरी-छिनतई की घटनाओं को अंजाम
छह युवक देते थे चोरी-छिनतई की घटनाओं को अंजाम

डॉ. प्रणेश, साहिबगंज : छह अप्रैल को बरहड़वा थाना पुलिस ने कटिहार जिले के कोढ़ा थाना क्षेत्र के जुराबगंज से पकड़े गए अक्षय कुमार यादव उर्फ राजा यादव सख्ती से पूछताछ की है। इस क्रम में कई अहम जानकारी मिली है। इसके आधार पर पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों को दबोचने की रणनीति तैयार कर रही है। वैसे सभी आरोपितों की गिरफ्तारी आसान नहीं होगी। कोढ़ा गैंग साहिबगंज में करीब एक दशक से घटनाओं को अंजाम देता रहा है, लेकिन पहली बार बरहड़वा एसडीपीओ पीके मिश्रा की रणनीति की वजह से इस गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।

पुलिस सूत्रों की मानें तो अक्षय यादव ने स्वीकार किया है कि आधा दर्जन युवक मिलकर साहिबगंज में छिनतई को अंजाम देते थे। इनमें उसके अलावा सोनू यादव, मिथुन कुमार यादव, शिवा यादव, मंटू कुमार यादव, चिटू यादव व राजा कुमार सिंह शामिल थे। 26 मार्च को सोनू यादव को बरहड़वा थाने की पुलिस ने जुराबगंज से ही गिरफ्तार कर लिया था। तब से वह राजमहल उपकारा में बंद है।

पूछताछ के दौरान यह बात सामने आयी है कि आरोपित विभिन्न बैंक की शाखाओं में पहुंचकर शिकार की तलाश करते थे। 12 मार्च को बरहड़वा में छिनतई को अंजाम देने से पूर्व अक्षय यादव ने अपनी पत्नी के खाते में आठ हजार रुपये जमा किया था। ऐसा इसलिए किया था कि बैंक में किसी को उसपर शंका न हो। गिरोह के दो सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद जिले में चोरी व छिनतई की घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है।

बरहड़वा में सर्वाधिक घटनाएं : बरहड़वा थाना क्षेत्र में हाल के दिनों में छिनतई व चोरी की तीन घटनाएं हुई हैं। इनमें 12 मार्च को रानीग्राम की पूनम देवी से आरोपितों ने 85 हजार रुपये छीन लिये थे। महिला बैंक ऑफ इंडिया की बरहड़वा शाखा से रुपये निकाल कर घर लौट रही थी। भागने के क्रम में आरोपितों ने पश्चिम बंगाल के फरक्का थाना क्षेत्र में भी एक बच्ची से पांच हजार रुपया छीन लिया था। इससे पहले 21 दिसंबर 2020 को आरोपितों ने एसबीआइ बरहड़वा के समीप हरिहरा गांव निवासी सफीकुल आलम का डेढ़ लाख रुपया उड़ा लिया था। सफीकुल आलम बैंक से एक लाख 50 हजार रुपया निकाल कर झोले में रखकर एटीएम के पास खड़ी अपनी बाइक के पास आया। झोला रखने के लिए बाइक की डिक्की खोल रहा था तभी एक युवक वहां पहुंचा और कहा कि आपका 20 रुपया गिर गया है। सफीकुल ने पीछे मुड़कर देखा तो बाइक से कुछ दूरी पर 20 रुपये का एक नोट गिरा हुआ था। सफीकुल अपनी मोटरसाइकिल पर रुपये से भरा झोला छोड़ कर जैसे ही 20 रुपये का नोट उठाने लगा उक्त युवक रुपये से भरा झोला लेकर फरार हो गया।

डिक्की तोड़ कर पैसे उड़ाने में माहिर : 17 अक्टूबर 2020 को भी एसबीआइ बरहड़वा शाखा के समीप से आरोपितों ने एक लाख 80 हजार रुपये उड़ा लिया था। कोटालपोखर थाना क्षेत्र के दिलालपुर निवासी मोस्ताफिजुर रहमान ने बैंक से 1.80 लाख रुपये निकाला। बैंक परिसर में खड़ी अपनी मोटरसाइकिल की डिक्की में पैसे रखकर फिर एटीएम से कुछ पैसा निकालने के लिए चला गया। वापस आए तो बाइक की डिक्की टूटी हुई थी। 12 मार्च को आरोपितों ने जिरवाबाड़ी ओपी क्षेत्र के रिफ्यूजी कॉलोनी स्थित टीओपी के समीप झरना कॉलोनी निवासी ट्रेन चालक राजेश कुमार गुप्ता के हाथ से एक लाख रुपया झपट लिया था। बाइक पर सवार दो युवकों ने इस घटना को अंजाम दिया था। राजेश गुप्ता साहिबगंज कॉलेज कैंपस स्थित एसबीआइ से रुपया निकालकर घर लौट रहे थे। इससे पहले नौ मार्च को आरोपितों ने साहिबगंज कॉलेज के पास साक्षरता मोड़ निवासी ददनजी यादव की बाइक से 60 हजार रुपये उड़ा लिया था। ददनजी यादव बाटा रोड स्थित बैंक ऑफ इंडिया से राशि निकाल कर लौट रहे थे।

पलक झपकते ही गायब कर दी राशि : 13 जनवरी 2021 को बरहेट थाना क्षेत्र के शिवगादी चौक से चुटिया निवासी मसीह मरांडी की बाइक की डिक्की से इस गिरोह ने 50 हजार रुपये उड़ा लिए। मसीह मरांडी बाइक से भारतीय स्टेट बैंक की बरहेट शाखा पहुंचा। वहां खाते से 50,000 रुपये निकाले तथा उसे बाइक की डिक्की में रख लिया। इसके बाद वह वहां से चला गया। शिवगादी चौक के समीप बाइक खड़ी कर पेशाब करने के लिए के लिए रुका। वापस आने पर देखा कि उसकी बाइक की डिक्की खुली हुई है तथा उसमें रखा 50000 रुपये गायब है। बोरियो बाजार में चार दिसंबर 2020 को बाइक की डिक्की से 98 हजार रुपया चुराने में भी इसी गिरोह का हाथ था। जेटके कुम्हारजोरी पंचायत के मुखिया देवेंद्र मालतो एसबीआइ बोरियो से सरायविदा एवं जेटके कुम्हारजोरी के जलसहिया के एकाउंट से 98 हजार रुपये की निकासी कर पासबुक एवं रुपया अपनी बाइक की डिक्की में रख दिया। बोरियो मेन रोड स्थित प्रणव दत्ता की दुकान से लौटकर बरहेट रोड के भारती ऑफसेट प्रिटर्स के सामने बाइक खड़ी कर एक व्यक्ति से बात करने लगे। लौटने पर बाइक की डिक्की टूटी हुई थी तथा उसमें रखा 98 हजार रुपया, पासबुक, मुहर आदि गायब था।

घिर गई थी पुलिस टीम : छह अप्रैल 2021 को कटिहार जिले के कोढ़ा थाना क्षेत्र के जुराबगंज आरोपितों को गिरफ्तार करने गई पुलिस को ग्रामीणों ने घेर लिया था। बताया जाता है कि जुराबगंज के हर घर के युवक चोरी व छिनतई के धंधे में शामिल हैं। इसलिए वहां से किसी को गिरफ्तार कर लाना आसान नहीं है। स्थानीय पुलिस के भरपूर सहयोग की वजह से ही दोनों आरोपितों की गिरफ्तारी संभव हो पायी।

------

कोढ़ा गैंग के सरगना अक्षय कुमार यादव उर्फ राजा यादव ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि उसके गिरोह में आधा दर्जन युवक शामिल हैं। सभी मिलकर घटनाओं को अंजाम देते थे। दो सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद जिले में चोरी-छिनतई की घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है। फरार अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस कार्रवाई कर रही है। पिछले दिनों आरोपितों को गिरफ्तार करने गई पुलिस को ग्रामीणों के विरोध का भी सामना करना पड़ा था।

पीके मिश्रा, एसडीपीओ बरहड़वा

chat bot
आपका साथी