स्वस्थ समाज बनाने में चिकित्सकों की कमी बाधक

जागरण संवाददाता साहिबगंज साहिबगंज को आकांक्षी जिला घोषित करने के बाद से स्वस्थ में सुधार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:03 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:03 PM (IST)
स्वस्थ समाज बनाने में चिकित्सकों की कमी बाधक
स्वस्थ समाज बनाने में चिकित्सकों की कमी बाधक

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: साहिबगंज को आकांक्षी जिला घोषित करने के बाद से स्वस्थ में सुधार का गांव वालों का सपना अधूरा है। यहां स्वास्थ्य विभाग के कई भवन जर्जर है। कई भवन करोड़ों रुपये खर्च की बनाए गए है। बावजूद चिकित्सक नहीं रहने से यह उपयोग में नहीं आ रहे हैं। इस कारण स्वस्थ समाज की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि जिला मुख्यालय का सदर अस्पताल है। यहां चिकित्सकों व संसाधनों की कमी है। इस वजह से बदहाल पड़ा है। इसी का परिणाम है कि देश के आकांक्षी जिलों में साहिबगंज 78वें स्थान पर है। स्वास्थ्य पोषण में 98 वें स्थान पर है।

हालांकि कोरोना काल में कुछ सुविधाएं बढ़ी हैं, लेकिन साहिबगंज के लोग अब भी बेहतर इलाज के लिए बंगाल व बिहार के अस्पतालों पर निर्भर हैं। सुदूर गांवों के लिए एक सौ एएनएम को स्कूटी दी गई है। बेहतर पोषण के लिए 45 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाए गए हैं। इसपर 10.87 लाख रुपये खर्च किया गया है। आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़ी महिलाओं के लिए पोषण वाटिका का प्रशिक्षण दिलाया गया है। स्वास्थ्य व पोषण पर प्रशासन की ओर से 1.31 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। पर चिकित्सकों की कमी दूर नहीं की गई है।

जिले के 166 ग्राम पंचायत में से केवल 142 स्वास्थ्य उपकेंद्र हैं। प्रखंड स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। ये आदर्श स्थिति नहीं है। कम-से-कम इसकी संख्या 166 होनी चाहिए। इनमें चिकित्सकों और एएनएम की कमी है। पोषण की स्थिति बेहतर नहीं है। पहाड़ी व सुदूर गांवों में बच्चे कुपोषित हैं। टीकाकरण की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है।

------

स्वास्थ्य व पोषण एक नजर में :

साहिबगंज जिले में सीएचसी व पीएचसी में चिकित्सकों के 57 पद सृजित हैं। इसमें 15 चिकित्सकों के अलावा डेंटल व आयुष चिकित्सकों से काम चल रहा है। 42 चिकित्सक कम है। इस कारण गांवों में स्वास्थ्य उप केंद्रों का बुरा हाल है। साहिबगंज जिले में प्रखंड मुख्यालय से लेकर पंचायत व गांव तक में सरकारी चिकित्सकों की भारी कमी है। इससे लोगों को सेहतमंद रहने में परेशानी हो रही है। जिले में आंगनबाड़ी केंद्र अब भी चार सौ से ज्यादा भाड़े पर चल रहे हैं। आकांक्षी जिला के 300 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है। कई केंद्र में नियमित पोषाहार नहीं मिलने के कारण नौनिहालों को पोषित करने में परेशानी हो रही है। जिले में 1688 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मातृ व शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए एल वन सेंटरों का निर्माण किया गया है। जिले में 84 एल वन सेंटर चल रहे हैं। कुपोषण दूर करने के लिए मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण एवं सुरक्षित स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण सहित न्यूट्री गार्डन का प्लान तैयार कर कार्य किया जा रहा है।

-------

जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरहड़वा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोरियो

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तालझारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतना

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सदर

मातृ शिशु स्वास्थ्य केंद्र साहिबगंज

chat bot
आपका साथी