थानेदार बनेंगे पर्यावरण प्रहरी, पौधे लगाएंगे, रक्षा भी करेंगे

डॉ. प्रणेश साहिबगंज जिले के थानेदार अब पर्यावरण के प्रहरी बनेंगे। वे थाना परिसर व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:46 PM (IST)
थानेदार बनेंगे पर्यावरण प्रहरी, पौधे लगाएंगे, रक्षा भी करेंगे
थानेदार बनेंगे पर्यावरण प्रहरी, पौधे लगाएंगे, रक्षा भी करेंगे

डॉ. प्रणेश, साहिबगंज जिले के थानेदार अब पर्यावरण के प्रहरी बनेंगे। वे थाना परिसर व आसपास के गांवों में कम से कम दो-दो सौ पौधे लगवाएंगे और उसकी देखभाल की व्यवस्था भी करेंगे। मासिक समीक्षा बैठक में थानेदारों को पौधों की खैरियत रिपोर्ट भी पेश करनी होगी। बेहतर करनेवाले थाना प्रभारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। जी हां। एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने पौधरोपण की महत्ता को समझते हुए सभी थानेदारों को ऐसा करने का निर्देश दिया है। इसके बाद थानेदार पौधरोपण के लिए जगह चिह्नित कर रहे हैं। 21 जून से अभियान चलाकर पौधरोपण की शुरूआत की जाएगी। जिले में 12 ओपी व एक थाना है। इस हिसाब से कम से कम 2600 पौधे जिले में इस वर्ष लग जाएंगे।

---------------

कहां से आया आइडिया

दरअसल, एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा भी कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हो गए थे। हालांकि, टीकाकरण करा लेने की वजह से मामूली दवा के सेवन व सावधानी बरतने की वजह से वे ठीक हो गए। कोरोना काल में लोगों को ऑक्सीजन के लिए परेशान होते देखा। इस बीच दैनिक जागरण ने कोरोना से संक्रमित हुए लोगों से पौधरोपण की अपील की। यह देख पर्यावरण की बेहतरी के लिए एसपी ने भी अपना कुछ योगदान देने का निर्णय लिया। इसी क्रम में इस माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित मासिक अपराध समीक्षा बैठक में उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को दो-दो सौ पौधा लगाने का निर्देश दिया।

जिले के थाने व ओपी : नगर, मुफस्सिल, मिर्जाचौकी, बोरियो, बरहेट, रांगा, कोटालपोखर, बरहड़वा, राधानगर, राजमहल, तीनपहाड़, तालझारी व जिरवाबाड़ी ओपी।

-----------

पौधों की महत्ता से हम सभी अवगत हैं। कोरोना ने यह जता दिया कि इसमें लापरवाही नहीं चलेगी। जहां पेड़-पौधे कम हैं वहां कोरोना से ज्यादा लोग प्रभावित हुए। ऐसे में अधिक से अधिक पौधे लगाकर ही पर्यावरण को बचा सकते हैं। दैनिक जागरण भी लोगों से पौधरोपण की अपील कर रहा है। ऐसे में पुलिस कर्मी भी बढ़ चढ़ कर पौधरोपण करेंगे। सभी थाना प्रभारियों को दो-दो सौ पौधा लगाने का निर्देश दिया गया है।

अनुरंजन किस्पोट्टा, एसपी, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी