आज से आरटीपीसीआर लैब चालू होने की उम्मीद

जागरण संवाददाता साहिबगंज यहां के सदर अस्पताल में स्थापित आरटीपीसीआर लैब आज से चालू होन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:38 PM (IST)
आज से आरटीपीसीआर लैब चालू होने की उम्मीद
आज से आरटीपीसीआर लैब चालू होने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : यहां के सदर अस्पताल में स्थापित आरटीपीसीआर लैब आज से चालू होने की उम्मीद है। इसे चालू करने के लिए तकनीशियनों की टीम जोरशोर से लगी हुई है। इसे चालू करने के लिए गुरुवार को दिल्ली से एक टीम यहां पहुंची। लैब का वीडियो बनाकर आइसीएमआर को भेजा गया है। ऑनलाइन ही उसकी स्वीकृति मिलेगी।

जांच के लिए रांची से कुछ सैंपल लाना था लेकिन गुरुवार की रात यहां के कर्मी वहां पहुंचे तो लैब बंद हो चुका था। शुक्रवार सुबह कर्मी वहां से सैंपल लेकर रवाना हुए। रात तक यहां पहुंचेंगे। इसके बाद उसकी जांच यहां होगी। सैंपल की जांच पहले रांची में लैब में की जा चुकी है। दोनों लैब की रिपोर्ट का तुलनात्मक अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद उसे भी आइसीएमआर को भेजा जाएगा। इसके बाद स्वीकृति मिलेगी। शनिवार से रविवार तक यह पूर्ण हो जाएगा। वैसे पिछले दिनों डीसी रामनिवास यादव व एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने अपनी-अपनी जांच यहां करायी थी। दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। पूर्व में इसे मंगलवार को ही चालू हो जाने की बात कही गई थी। यहां स्थापित लैब की क्षमता पूर्व में 250 सैंपल प्रतिदिन जांच करने की है लेकिन उसे बढ़ाकर एक हजार सैंपल प्रतिदिन करने की योजना है। क्षमता बढ़ जाने के बाद साहिबगंज के साथ-साथ पाकुड़ व गोड्डा के लोगों को भी सुविधा होगी। गौरतलब हो कि पिछले साल से ही इस लैब का काम चल रहा है। स्थानीय सांसद विजय हांसदा की पहल पर सांसद निधि से इसका निर्माण कराया गया है।

-----------------

आरटीपीसीआर लैब को चालू कराने के लिए तेजी से काम चल रहा है। शीघ्र ही इसके चालू हो जाने की उम्मीद है। लैब से संबंधित रिपोर्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

डॉ. अरविद कुमार, सिविल सर्जन, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी