भाजपा-झामुमो को आस, बाकी सब निराश

सुबह के 10 बजे हैं। लोहंडा स्थित पॉलिटेक्निक में बनाए गए स्ट्रांग रूम में दूर-दराज से ईवीएम आने का सिलसिला जारी है। कुछ ही देर पहले पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा से ईवीएम लेकर सीमा सुरक्षा बल का एक हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन स्थित मैदान में उतरा था जिसकी ईवीएम का मिलान किया जा रहा है। एक खेप और आने की बात कही जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 09:42 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 06:35 AM (IST)
भाजपा-झामुमो को आस, बाकी सब निराश
भाजपा-झामुमो को आस, बाकी सब निराश

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : सुबह के 10 बजे हैं। लोहंडा स्थित पॉलिटेक्निक में बनाए गए स्ट्रांग रूम में दूर-दराज से ईवीएम आने का सिलसिला जारी है। कुछ ही देर पहले पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा से ईवीएम लेकर सीमा सुरक्षा बल का एक हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन स्थित मैदान में उतरा था जिसकी ईवीएम का मिलान किया जा रहा है। एक खेप और आने की बात कही जा रही है। पॉलिटेक्निक परिसर में चुनाव एजेंटों के बैठने के लिए बनाए गए शेड में कुछ कुर्सियां लगी हैं। निवर्तमान सांसद विजय हांसदा के चुनाव एजेंट प्रदीप कुमार भगत व भाजपा प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू के चुनाव एजेंट सुनील कुमार बैठ कर आपस में कुछ बातचीत कर रहे हैं। हमारे पहुंचते ही एक कुर्सी खींचते हैं और बैठने का इशारा करते हैं। हम बगल में बैठ जाते हैं। कल हुए मतदान के बारे में चर्चा करने पर कहते हैं कि अब तो दो दिन बाद पता चल ही जाएगा कि कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है। दोनों ही चुनाव अभिकर्ता अपनी-अपनी जीत के दावे करते हैं। अन्य उम्मीदवारों के चुनाव अभिकर्ता के संबंध में पूछे जाने पर कहते हैं कि अभी तक तो कोई दिखा नहीं है। सुनील कहते हैं कि दोपहर तक सभी जगह से ईवीएम पहुंच जाएगी जिसके बाद स्ट्रांग रूम को सील कर दिया जाएगा। इसके बाद हमलोग भी यहां से चले जाएंगे। कुछ ही देर में निवर्तमान सांसद विजय हांसदा की गाड़ी स्ट्रांग रूम के गेट पर आकर रुकती है। उनके चुनाव अभिकर्ता प्रदीप कुमार भगत भी गेट की ओर बढ़ते हैं। दोनों स्ट्रांग रूम के अंदर जाते हैं। वहां से निकलने के बाद लौटने के क्रम में शेड की ओर आते हैं। शेड में बैठे अल्पसंख्यक समाज के एक व्यक्ति को कड़ी धूप के बावजूद अधिक मतदान के लिए धन्यवाद देते हैं। करीब पांच मिनट तक वहां रुकने के बाद अपने चुनाव अभिकर्ता को कुछ निर्देश देकर निकल जाते हैं। इसी समय वाहनों का एक काफिला पहुंचता है जिसमें हेलीकॉप्टर से दूसरे खेप में आए ईवीएम हैं। उनको वाहनों से उतार कर पुन: मिला-मिलाकर रखा जा रहा है। कर्मियों ने बताया कि एक-डेढ़ बजे तक सभी ईवीएम पहुंचेगी जिसे रखने के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को सील किया जाएगा।

----------------------

कोई कर रहा आराम तो कोई कार्यों में व्यस्त

संवाद सहयोगी, बरहेट (साहिबगंज): चुनाव की भागदौड़ से प्रत्याशियों को मुक्ति मिल चुकी है। करीब दो माह तक चली भाग दौड़ के बाद अधिकतर प्रत्याशियों व उनके समर्थकों ने सोमवार को आराम किया। कुछ मतगणना की तैयारियों में जुटे रहे तो कुछ अन्य कार्यों की तैयारी करते रहे। भाजपा प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू को सोमवार को दुमका जाना था। वहां मुख्यमंत्री रघुवर दास आनेवाले थे। इसलिए अलसुबह जग गए। मॉर्निंग वॉक किया। अखबारों में चुनाव से संबंधित खबरों का पढ़ा तथा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में जाने की तैयारी में जुट गए। इस बीच के आवास में कई कार्यकर्ता भेंट करने पहुंचे। उनसे संक्षिप्त बात करने के बाद हेमलाल सुबह लगभग 8:30 बजे दुमका के लिए रवाना हो गए।

टीएमसी प्रत्याशी मोनिका किस्कू सोमवार को अपने आवास में ही थीं। पति उमेद अली अंसारी के साथ बैठकर अखबार की खबरों पर चर्चा की तथा 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी में जुट गए। टीएमसी प्रत्याशी मोनिका ने बताया कि राजमहल लोकसभा क्षेत्र की जनता का काफी सहयोग मिला है। उनकी जीत पक्की है। कहा कि रमजान का माह होने की वजह से जनसंपर्क में काफी परेशानी हुई।

chat bot
आपका साथी