31 तक उपलब्ध कराएं भू-अर्जन से जुड़े विवादों की रिपोर्ट

जागरण संवाददाता साहिबगंज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव ने सोमवार क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 05:54 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 11:00 PM (IST)
31 तक उपलब्ध कराएं भू-अर्जन से जुड़े विवादों की रिपोर्ट
31 तक उपलब्ध कराएं भू-अर्जन से जुड़े विवादों की रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव ने सोमवार को सभी बीडीओ, सीओ व अन्य वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्रखंडवार बने पथों के पश्चात रैयतों के बकाया मुआवजा राशि से संबंधित समीक्षा की। उन्होंने विभिन प्रखंड के बीडीओ को पथ निर्माण के लिए किए गए भूमि अधिग्रहण में लंबित मुआवजा को तत्काल देने का निर्देश दिया।

उन्होंने संबंधित अंचलाधिकारी से मुआवजा विवाद की जानकारी लेते हुए सभी विवादों से संबंधित रिपोर्ट 31 अक्टूबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने एनपीसीसी के जरिए निर्मित घाटों के निर्माण कार्य में लंबित भुगतान की समीक्षा करते हुए उसे जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। एनएच 80 में अभी तक के रिकार्ड प्राप्ति की जानकारी ली और शेष को जल्द प्राप्त करने का निर्देश दिया। लाजिस्टिक पार्क के निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण के लाभुकों को हुए भुगतान की अद्यतन स्थिति जानकारी लेकर भुगतान का जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने सभी पंचायत में लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवासों के प्रगति कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने प्रखंडवार स्वीकृत आवास की समीक्षा की। बीडीओ को आवास कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। वित्तीय वर्ष 2019-20-21 अंतर्गत प्रथम और द्वितीय ़िकस्त के भुगतान एवं पूर्णता पर चर्चा की। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान प्रखंडों से गव्य विकास की योजनाओं की जानकारी ली। बीडीओ को लक्ष्य के अनुरूप लाभुकों को गायपालन की योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया। अधिक से अधिक कृषकों को केसीसी ऋण दिलाने का निर्देश दिया। उन्होंने गव्य विकास की योजनाओं के लाभुकों द्वारा दी गई अंशदान राशि पर चर्चा की गई। आपसी सामंजस्य बिठाकर योजनाओं को धरातल पर लाने एवं योजना अंतर्गत बचे हुए कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी