बरहेट के 16 केंद्र पर टीका लेने नहीं आए लोग

बरहेट के 16 केंद्र पर टीका लेने नहीं आए लोग

संवाद सहयोगी बरहेट (साहिबगंज) कोरोना की रोकथाम के लिए शनिवार को पूरे जिले में विश्

JagranSat, 17 Apr 2021 08:43 PM (IST)

संवाद सहयोगी, बरहेट (साहिबगंज) : कोरोना की रोकथाम के लिए शनिवार को पूरे जिले में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया, लेकिन हकीकत का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि बरहेट में 19 केंद्र बना गए थे। 16 केंद्र में एक भी व्यक्ति टीका लेने नहीं आए। प्रचार-प्रसार की कमी व अफवाह से यह स्थिति पैदा हुई। इस वजह से वैक्सीन देने पहुंचने स्वास्थ्य कर्मियों को काफी मायूसी हुई।

ज्ञात हो कि सरकार के साथ जिला प्रशासन की ओर से भी लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। इन दिनों क्षेत्र में फैली भ्रम की स्थिति के कारण प्रखंड क्षेत्र के लोग वैक्सीन में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। जिन तीन केंद्रों पर टीकाकरण हुआ वहां भी मात्र 50 लोग पहुंचे। बरहेट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संदीप कुमार ने बताया कि बरहेट में कुल 19 केंद्रों में विशेष टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई थी। 16 स्थान पर एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने नहीं पहुंचा। तीन केंद्रों पर मात्र 50 लोगों ने ही टीका लगवाया। पंचकठिया पंचायत भवन में 10, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फुलभंगा में आठ तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 32 लोगों ने टीका लगवाया। उन्होंने बताया कि लोगों के दिमाग में यह बात बैठ गई है कि वैक्सीन लेने से लोग बीमार पड़ जाते हैं। लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने के लिए एएनएम, सीएचओ, साहिया, जेएसपीएलएस कर्मी व शिक्षक कोशिश कर रहे हैं।

टीका का सर्टिफिकेट लाने पर ही बैंक में मिलेगा रुपये

संवाद सहयोगी, तालझारी (साहिबगंज) : यदि आपकी उम्र 45 साल से अधिक है और बैंक खाते से राशि निकालना चाहते हैं तो कोरोना का टीका जरूर लगवा लें। टीका का प्रमाणपत्र भी साथ लेकर बैंक अथवा ग्राहक सेवा केंद्र में जाएं। यह आदेश तालझारी बीडीओ साइमन मरांडी ने जारी किया है। संबंधित पत्र प्रखंड के सभी बैंक की शाखा प्रबंधकों एवं ग्राहक सेवा केंद्र के संचालकों को भेजा गया है।

कहा कि यदि आदेश के अनुपालन में किसी प्रकार की लापरवाही मिलती है तो दोषी कर्मियों पर महामारी रोग अधिनियम एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बीडीओ ने कहा है कि टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। महामारी रोकने का एकमात्र उपाय है। नियमित वैक्सीन लेने के बाद अब तक राज्यभर में मौत नहीं हुई है। अत: अपने अधीनस्थ गेट कीपर, कैश काउंटर कर्मी एवं सीएसपी संचालकों को कैश ट्रांजैक्शन से पूर्व उम्र से संबंधित कागजात जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस इत्यादि का मांग करेंगे और अगर 45 साल से ऊपर हैं तो वैक्सीनेशन पुर्जा की मांग करेंगे। वैक्सीनेशन पूर्जा प्रस्तुत करने पर ही उन्हें ग्राहक सेवा प्रदान करना है। इधर, बीडीओ साइमन मरांडी एवं थाना प्रभारी कैलाश कुमार ने शनिवार को भी लगातार पंचायतों का भ्रमण कर 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित व जागरूक किया है। करणपुरातो पंचायत के पुरुलिया ग्राम प्रधान बड़का किस्कू ने वैक्सीन लेने के बाद कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। सभी को वैक्सीन लेना चाहिए तभी हम सब मिलकर कोरोना को हरा सकते हैं।

शिविर लगाकर लोगों को लगाया गया कोरोनारोधी टीका

राजमहल : नगर पंचायत क्षेत्र के सभी 14 वार्डों में शनिवार को टीकाकरण शिविर लगाया गया। कन्या उच्च विद्यालय राजमहल में लगाए गए विशेष टीकाकरण शिविर में 18 लोगों को टीका लगाया गया। सभी को उपस्थित स्वास्थ्यकर्मी सूरज कुमार ने सलाह दी कि वे कम से कम घरों से बाहर निकलें और तथा गाइडलाइन का अनुपालन करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.