साहिबगंज सदर अस्पताल पहुंचा ऑक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता साहिबगंज सदर अस्पताल में लगाने के लिए एक ऑक्सीजन प्लांट सोमवार की सुबह य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:56 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:56 PM (IST)
साहिबगंज सदर अस्पताल पहुंचा ऑक्सीजन प्लांट
साहिबगंज सदर अस्पताल पहुंचा ऑक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : सदर अस्पताल में लगाने के लिए एक ऑक्सीजन प्लांट सोमवार की सुबह यहां पहुंचा। उसे इंस्टॉल करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। एक-दो दिन में उसके चालू हो जाने की उम्मीद है। इस प्रकार साहिबगंज सूबे का दूसरा जिला होगा, जहां सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लग जाएगा। इससे पूर्व खूंटी में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है।

सदर अस्पताल में 50 बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइपलाइन का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। प्लांट लगने के बाद हाईफ्लो ऑक्सीजन मरीजों को मिल सकेगा। उधर, राजमहल विशेष कोविड सेंटर में भी पाइपलाइन का काम पूरा हो चुका है। हालांकि, वहां के लिए ऑक्सीजन प्लांट आने में अभी विलंब होने की उम्मीद है। सदर अस्पताल में लगनेवाले ऑक्सीजन प्लांट से एक घंटे में 5000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकेगा। सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए यह पर्याप्त होगा। ऐसी स्थिति में यहां उपयोग होनेवाले ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग अन्य जगहों पर किया जा सकेगा। इससे लोगों को काफी लाभ होगा। कुछ दिन पूर्व तक भागलपुर से यहां ऑक्सीजन की आपूर्ति होती थी।

मिर्जाचौकी की सोहानी गैस एजेंसी को अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन पिछले दिनों वहां से ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी गई। इसके बाद अब जसीडीह से ऑक्सीजन मंगाया जा रहा है। पिछले सप्ताह तक जिले में प्रतिदिन 1500 से 2000 लीटर तक ऑक्सीजन की खपत होती थी। इनदिनों उसमें कुछ कमी आयी है। अभी 1200-1500 लीटर प्रतिदिन खपत हो रही है।

--------

सदर अस्पताल में लगाने के लिए एक ऑक्सीजन प्लांट आ गया है। उसे इंस्टॉल करने का काम शुरू कर दिया गया है। एक-दो दिन में उसके चालू हो जाने की उम्मीद है। इससे सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी दूर हो जाएगी। इस प्लांट से एक घंटे में करीब पांच हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

रामनिवास यादव, डीसी, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी