प्रत्येक तीन माह में करें नपं बोर्ड की बैठक

बरहड़वा (साहिबगंज) : नगर विकास विभाग के अपर सचिव एके रतन ने गुरुवार को बरहड़वा नगर पंचायत कार्यालय का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 06:46 PM (IST)
प्रत्येक तीन माह में करें नपं बोर्ड की बैठक
प्रत्येक तीन माह में करें नपं बोर्ड की बैठक

बरहड़वा (साहिबगंज) : नगर विकास विभाग के अपर सचिव एके रतन ने गुरुवार को बरहड़वा नगर पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान वे नगर पंचायत क्षेत्र में संचालित पीएम आवास के कार्य की प्रगति से रूबरू हुए। उन्होंने आवास के लिए राशि आवंटित नहीं होने पर कार्य बंद पाया। इस पर उन्होंने कुछ दिन पूर्व  आवंटित राशि को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी सुरेंद्र सिंह को दिया। उन्होंने निर्माणाधीन नगर पंचायत कार्यालय के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सीमेंट और बालू की गुणवत्ता निम्न स्तर का पाया। योजना कार्य स्थल पर संवेदक द्वारा योजना पट भी नहीं लगाया गया है और कनीय अभियंता के पास योजना कार्य से संबंधित अभिलेख नहीं पाया। इस पर उन्होंने संवेदक को तत्काल कार्य बंद करने और कनीय अभियंता को संचिका निकालने को कहा। इस क्रम में उन्होंने सभागार कक्ष में वार्ड पार्षदों के साथ बैठक कर नगर पंचायत के लिए क्रय की गई सामग्री की जांच की। इस पर पाया कि बोर्ड की बैठक में निर्णय लेकर संविदा निकाल कर सामग्री का क्रय किया गया है परंतु बोर्ड की बैठक में ली गई सामग्री क्रय का कंपनी को कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा अपने निर्णय पर बदल दिया गया है। इस पर उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को भविष्य में ऐसा नहीं करने का निर्देश दिया। साथ ही बोर्ड की बैठक प्रत्येक तीन माह में जरूर करने के लिए कहा। नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने अपर सचिव से आठ माह का वेतन भुगतान नहीं करने की शिकायत की। इस मौके पर नगर अध्यक्ष श्यामल दास, उपाध्यक्ष लोकेश कुशवाहा, वार्ड पार्षद ललिता देवी, राजकुमार भगत, मनोज कुमार, मो. सकील, बालेश्वर कुशवाहा आदि मौजूद थे।

कनीय अभियंता को किया कार्यमुक्त : बरहड़वा नगर पंचायत में संचालित विकास योजना के देखरेख के लिए अतिरिक्त प्रभार में रहे कनीय अभियंता को कार्य से मुक्त किया गया। इसके लिए कार्यपालक पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया। जारी आदेश में कहा गया है कि कनीय अभियंता राजेश कुमार सिंह से बार- बार स्पष्टीकरण मांगने ओर विकास योजना कार्य में ठीकेदार से मिलकर गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं कराने पर उन्हें कार्य से मुक्त किया जा रहा है।

--------

प्रवेश शुल्क की राशि में करें सुधार

बरहड़वा नगर पंचायत क्षेत्र में प्रवेश शुल्क की वसूली में आवश्यक सुधार किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार को लिखित रूप से प्रतिवेदन प्रस्तुत कर पूरे राज्य में इसे लागू किया जाएगा। उक्त बातें नगर विकास के अपर सचिव एके रतन ने गुरुवार को बरहड़वा नगर पंचायत कार्यालय में प्रेस वार्ता में कहीं। वे नगर पंचायत में संचालित विकास योजनाओं व सामग्री की खरीदारी की जांच के लिए पहुंचे थे। वार्ड पार्षद राजकुमार भगत, ललिता देवी व बालेश्वर कुशवाहा ने बरहड़वा नगर पंचायत क्षेत्र में प्रवेश शुल्क की वसूली में लेसी मेसर्स सुंदरम इंटर प्राइजेज के शंभचनंदन भगत द्वारा बड़े पैमाने पर अनियमितता बरतने  व अवैध वसूली की शिकायत की। इस दौरान बंगालीपाड़ा निवासी दिवाकर कर्मकार सहित अन्य लोगों ने भी चेकपोस्ट पर मनमाने तरीके से राशि की वसूली की शिकायत की। इस पर उन्होंने लेसी के प्रतिनिधि कृष्णनंदन भगत को जमकर फटकार लगाई और तीन सदस्य राजकुमार भगत, बालेश्वर कुशवाहा व मो समीम की टीम गठित कर 25 फरवरी तक सभी कर्मियों को पहचान पत्र लगाने, चेकपोस्ट पर शुल्क की राशि की तालिका लगाने की जांच कर लिखित रूप से सूचित करने के लिए कहा। साथ ही नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी सुरेंद्र सिंह को भी एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद राज्यस्तर  पर इसकी समीक्षा की जाएगी एवं संबंधित रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी ताकि बरहड़वा नगर पंचायत के साथ- साथ राज्य के सभी जगहो पर जहां- जहां नगर पंचायत या नगरपालिका आदि द्वारा शुल्क की वसूली की जाती है उन पर आवश्यक सुधार कर नया निर्देश जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी