जलापूर्ति पंप के लिए भूमि अधिग्रहण में लग गए चार माह

जागरण संवाददाता साहिबगंज साहिबगंज शहरी जलापूर्ति पंप के लिए बोरियो अंचल के गोपालचौकी मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:16 PM (IST)
जलापूर्ति पंप के लिए भूमि अधिग्रहण में लग गए चार माह
जलापूर्ति पंप के लिए भूमि अधिग्रहण में लग गए चार माह

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : साहिबगंज शहरी जलापूर्ति पंप के लिए बोरियो अंचल के गोपालचौकी में भूमि अधिग्रहण करने में जिला प्रशासन को करीब चार माह लग गए। हालांकि, पिछले सप्ताह भूमि का अधिग्रहण कार्य पूर्ण हो गया। इसके बाद अब योजना के जल्द पूर्ण होने की उम्मीद बढ़ गई है। योजना पर काम करा रही परमार कंस्ट्रक्शन एंड सप्लाई कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि निर्धारित 15 जून तक शहर में पानी पहुंच जाएगा।

बता दें कि जिला मुख्यालय के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 2001 में योजना बनी। 2002 में 2.29 करोड़ रुपये का आवंटन आया। यह राशि लंबे समय तक कोषागार में पड़ी रही। काम शुरू नहीं हुआ। हाईकोर्ट के निर्देश पर 50.64 करोड़ का प्राक्कलन बना। गुजरात की कंपनी डोशियन को इसका ठेका मिला। कंपनी ने हाथीपार्क में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और एसडीओ आफिस के पीछे व अंजुमननगर में एक-एक पानी टंकी का निर्माण कराया। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी टंकी तक पाइप लाइन बिछाया गया। 31 जुलाई 2014 तक काम पूरा करना था लेकिन बार-बार इसे बढ़ाया जाता रहा। अंत में कोर्ट ने 2016 में इसे हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया लेकिन इस बार भी यह नहीं हुआ। इसपर करीब 31 करोड़ रुपये खर्च हो गए।

------------------

2017 में कंपनी का एग्रीमेंट कर दिया गया था रद

काम पूरा नहीं होने पर 2017 में विभाग ने कंपनी का एग्रीमेंट रद कर दिया तथा उसे काली सूची में डाल दिया। 2019 में बनारस की कंपनी परमार कंस्ट्रक्शन एंड सप्लाई को शेष काम को पूरा करने का ठेका मिला। काम शुरू हुआ तो लॉकडाउन लग गया। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पूर्व के डीपीआर के अनुसार जहां गंगा किनारे इंटकवेल बनना था। उस भूमि का अधिग्रहण मल्टी मॉडल टर्मिनल के लिए कर लिया गया। इसके बाद दूसरी जगह इंटकवेल का प्रस्ताव बना। लेकिन वहां गंगा सूख गई। इसके बाद तीसरी जगह फ्लोटिग जेट्टी के निर्माण का निर्णय लिया गया, लेकिन जेट्टी निर्माण के लिए मल्टी मॉडल टर्मिनल की ओर से अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं मिल रहा था। दिसंबर 2020 में सप्ताह मल्टी मॉडल टर्मिनल की ओर से अनापत्ति प्रमाणपत्र दिया गया। इसके बाद बोरियो अंचल के गोपालचौकी में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई जो पिछले सप्ताह पूर्ण हुई।

-------------------

कोलकाता से आएगी फ्लोटिग जेट्टी

गंगा नदी का जलस्तर बरसात के दिनों में बढ़ जाता है जबकि गर्मी के दिनों में घट जाता है। ऐसे में पंप हाउस से ज्यादा दूर पानी के जाने से जलापूर्ति में परेशानी होने लगती है। इसे देखते हुए फ्लोटिग जेट्टी का निर्माण कराने की योजना बनायी गई है। इसमें पंप एक छोटे से जहाज पर रहता है। जलस्तर के अनुसार उसे आगे-पीछे किया जा सकता है। इसका निर्माण कोलकाता में कराया जा रहा है। इसके अगले माह आ जाने की उम्मीद है।

-------------- शहरी जलापूर्ति योजना का काम काफी तेजी से चल रहा है। भूमि अधिग्रहण न होने से थोड़ा विलंब हुआ लेकिन अन्य काम जारी था। अब भूमि अधिग्रहण हो गया है वहां जेट्टी का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। बार्ज करीब करीब बन चुका है। अगले माह वह आ जाएगा। 15 जून तक हर हाल में शहर में पानी पहुंच जाएगा।

रोहित सिंह, टेक्निकल हेड, परमार कंस्ट्रक्शन एंड सप्लाई कंपनी

chat bot
आपका साथी