रूपा तिर्की कांड में बदलते रहे जांच अधिकारी

साहिबगंज तीन मई की शाम करीब आठ बजे साहिबगंज महिला थाने की तत्कालीन थ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 05:12 PM (IST)
रूपा तिर्की कांड में बदलते रहे जांच अधिकारी
रूपा तिर्की कांड में बदलते रहे जांच अधिकारी

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : तीन मई की शाम करीब आठ बजे साहिबगंज महिला थाने की तत्कालीन थाना प्रभारी रूपा तिर्की का शव सरकारी आवास में फंदे से लटकता मिला। घटना की सूचना मिलने पर एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा समेत तमाम वरीय पदाधिकारी वहां पहुंचे। उसी दिन जिरवाबाड़ी ओपी में यूडी कांड दर्ज किया गया तथा मामले की सूचना रूपा तिर्की के स्वजनों को दी गई। अगले दिन रूपा तिर्की की मां पद्यमावती उराईन, बहन व कुछ अन्य लोग रांची से साहिबगंज पहुंचे।

रूपा की सहकर्मी मनीषा कुमारी व ज्योत्सना महतो पर प्रताड़ना का आरोप लगाया। कहा कि दोनों उसे झामुमो नेता पीके मिश्रा के पास ले गई थी। रूपा तिर्की की मां ने तीन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की थी। हालांकि, उस आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई। पूर्व से दर्ज यूडी केस के आधार पर मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम करा कर स्वजनों को सौंप दिया गया। यूडी कांड की जांच की जिम्मेदारी जिरवाबाड़ी ओपी की पुअनि स्नेहलता सुरीन को सौंपी गई थी, लेकिन बाद में उस मामले की जांच की जिम्मेदारी एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने राजमहल इंस्पेक्टर राजेश कुमार को सौंप दी। इंस्पेक्टर के बयान पर नौ मई को रूपा तिर्की के मित्र व चाईबासा के टोकलो थाने में पदस्थापित सब इंस्पेक्टर शिव कनौजिया पर रूपा को हत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई। इसके बाद शिव कनौजिया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

उधर, रूपा तिर्की के पिता देवानंद उरांव व विभिन्न संगठनों की मांग पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मामले की जांच झारखंड के सेवानिवृत मुख्य न्यायाधीश वीके गुप्ता को सौंप दी। जांच के सिलसिले में वीके गुप्ता 26 जुलाई को साहिबगंज आए और स्थानीय अतिथि भवन में कांड से जुड़े लोगों का बयान दर्ज किया। घटनास्थल का भी मुआयना किया। इससे पूर्व आयोग की ओर से अखबारों में सूचना प्रकाशित कराकर कहा गया था कि अगर कोई इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना देना चाहता हो तो आयोग के पते पर डाक से भेज सकता है लेकिन किसी ने इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना नहीं दी। 26 जुलाई को रूपा तिर्की की एक रिश्तेदार ने सर्किट हाउस में उपस्थित होकर जरूर अपनी बात रखी। उसने स्पष्ट कहा था कि रूपा तिर्की की हत्या की गई है। वह आत्महत्या नहीं कर सकती। फिलहाल रूपा तिर्की की मौत की जांच नगर प्रभाग के इंस्पेक्टर शशिभूषण चौधरी कर रहे हैं। मामले में चार्जशीट दाखिल किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी