सीवरेज प्लांट को कटाव से रोकने की पहल शुरू

गंगा का जलस्तर घटने के साथ ही गंगा कटाव तीव्र गति से हो रहा है। इस विभीषिका में गंगा किनारे बसने वाले कई गांव चपेट में आने करीब है। इस संदर्भ में नमामि गंगे द्वारा बनाए गए 17 करोड़ की लागत से सीवरेज प्लांट भी चपेट में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:47 PM (IST)
सीवरेज प्लांट को कटाव से रोकने की पहल शुरू
सीवरेज प्लांट को कटाव से रोकने की पहल शुरू

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : गंगा का जलस्तर घटने के साथ ही गंगा कटाव तीव्र गति से हो रहा है। इस विभीषिका में गंगा किनारे बसने वाले कई गांव चपेट में आने करीब है। इस संदर्भ में नमामि गंगे द्वारा बनाए गए 17 करोड़ की लागत से सीवरेज प्लांट भी चपेट में आ गया है। प्लांट का पिछला हिस्सा का पाइप और दिवाल गंगा की चपेट में आ चुका है। प्लांट के भीतर भी जमीन में दरार आ चुकी है। गंगा कटाव की चपेट में सीवरेज प्लांट आने से जिला प्रशासन और एसटीपी से जुड़े पदाधिकारी का नींद उड़ चुकी है। लगातार प्लांट का दौरा कर जायजा लिया जा रहा है। इसे निदान करने का उपाय ढूंढा जा रहा है। आज रांची से आए नमामि गंगे प्रोजेक्ट का नोडल अधिकारी विभूति कुमार सहित टीम आज उपायुक्त से मिलकर समस्या से अवगत हुए। एनएमसीजी दिल्ली के निर्देशक द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में गंगा कटाव के प्रति चिता जाहिर किया है और जिला प्रशासन सहित तमाम एसटीपी से जुड़े अधिकारी को प्रोजेक्ट बनाकर कटाव रोधी कार्य करने आदेश दिया गया।

लगातार चानन गांव में बना फेज 2 का 7 एमएलडी का सीवरेज प्लांट पर गंगा कटाव का साया मंडराने लगा है। यही स्थिति रहा तो वो दिन दूर नहीं जब पूरा प्लांट गंगा में समा जाएगा। आज से सीवरेज प्लांट को बचाने के लिए फिलहाल बचाव कार्य शुरू हो चुका है। प्लांट का पाइप का पानी तेज धार के साथ दीवाल के पास गिरता था अब इसे फिलहाल अलग से पाइप लगाकर दूसरे रास्ते से गंगा में बहाया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है प्रोजेक्ट बनने के बाद कटाव रोधी कार कार्य शुरू होगा। उपायुक्त राम निवास यादव ने बताया कि आज एसटीपी नोडल पदाधिकारी और एनएमसीजी के निर्देशक से बातचीत हुई है। गंगा किनारे बसने वाले सभी गांव सहित सीवरेज को बचाने के लिए चर्चा परिचर्चा हुई हैं। जल्द डीपीआर तैयार कर अनुमति मिलने के साथ ही बचाव कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी