13 लोगों को बेचने दूसरे राज्य में ले जा रहे थे तस्कर

संवाद सहयोगी साहिबगंज जिले की पुलिस टीम ने मानव तस्करों के एक बड़े गिरोह का राजफाश ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 07:02 PM (IST)
13 लोगों को बेचने दूसरे राज्य में ले जा रहे थे तस्कर
13 लोगों को बेचने दूसरे राज्य में ले जा रहे थे तस्कर

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : जिले की पुलिस टीम ने मानव तस्करों के एक बड़े गिरोह का राजफाश किया है। साथ ही 13 लोगों को मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया है। दो वाहन चालक व मानव तस्करी के चार आरोपित पकड़े गए हैं। कोर्ट में पेश करने के बाद सभी को जेल भेज दिया जाएगा। मानव तस्करी के शिकार 13 लोगों में छह नाबालिग लड़की, तीन लड़का का तीन अधेड़ हैं। यह जानकारी मंगलवार को नगर थाना परिसर में पुलिस कप्तान अनुरंजन किस्पोट्टा ने दी।

एसपी ने बताया कि 30 अगस्त को करीब छह बजे बरहेट थाना प्रभारी को गुप्त सूचना मिली कि कुछ मानव तस्कर स्कार्पियो नंबर जेएच 18 जी 3701 व बोलेरो नंबर जेएच 17 सी 6308 से नाबालिग बच्चे-बच्चियों व अन्य लोगों को बरहेट- बोरियो होते साहिबगंज ले जा रहे हैं। सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी साहिबगंज नेतृत्व में छापामारी दल का गठन कर बरहेट एवं बोरियो थाना क्षेत्र में सघन वाहन जांच शुरू कराई गई। इस क्रम में बरहेट व बोरियो के बीच दोनों वाहनों को बोरियो की तरफ जाते हुए देखा गया। उन्हें जांच के लिए रोका गया तो उनमें नौ नाबालिग बच्चे-बच्चियां तथा चार वयस्क मिले। दोनों गाड़ियों के वाहन चालक अब्दुल वहाब व मुर्तजा अंसारी तथा गाड़ी में बैठे मानव तस्कर नैमुल अंसारी, सूर्या पहाड़िया, रोहित कुमार साह व तमीजउद्दीन अंसारी को पकड़ा गया। पूछताछ में सभी ने बताया गया कि सभी को मानव तस्करी के लिए साहिबगंज ले जा रहे हैं। वहां से उन्हें दूसरे वाहन से अन्य राज्यों में भेजा जाता।

एसपी ने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है।स्कार्पियो चालक बरहेट के भोगनाडीह, बोलेरो चालक मुर्तजा अंसारी महागामा के दियाजोरी, मानव तस्कर नैमुन अंसारी बरहेट के सनमनी, सूर्या पहाड़िया रोहड़ा, रोहित कुमार साह व तमीजुद्दीन सनमनी का रहनेवाला है। छाोमारी दल में साहिबगंज एसडीपीओ राजेंद्र दुबे, बोरियो पुलिस निरीक्षक धर्मपाल कुमार, बोरियो थाना प्रभारी जगन्नाथ पान, पुलिस अवर निरीक्षक उमेंद्र प्रसाद, बरहेट थाना प्रभारी गौरव कुमार, अहातू थाना प्रभारी ज्योत्सना महतो, बरहेट थाना के सदानंद तिवारी, ओमप्रकाश, उमेश कुमार, मानसिंह हपदगड़ा, राजा राम सिंह आदि शामिल थे।

काम दिलाने के बहाने दिल्ली ले जाकर बेचा

बरहेट : जमालपुर गांव की बाहा टुडू ने गांव ने काम दिलाने के बहाने चार वर्ष पूर्व उसकी पुत्री को दिल्ली ले जाकर बेच देने का आरोप लगाते हुए पकलू सोरेन के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है। जमालपुर गांव की बाहा टुडू ने बरहेट थाना को आवेदन देकर बताया है कि चार वर्ष पूर्व गांव की ही पकलू सोरेन पांच हजार रुपये प्रतिमाह मजदूरी दिलाने के लिए उसकी बेटी को दिल्ली ले गई। बाहा टूडू ने आरोप लगाया है कि उसकी पुत्री को 16 वर्ष की उम्र में दिल्ली ले गई थी तथा उसे बेच दिया। उसने आवेदन में लिखा है कि अब तक उसकी पुत्री वापस नहीं लौटी है। इस मामले में उन्होंने बरहेट थाना को आवेदन देकर उसकी पुत्री की बरामदगी की गुहार लगाई है। बरहेट थाना प्रभारी गौरव कुमार ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है तथा जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है।

एसपी ने किया मुफस्सिल थाने का निरीक्षण

साहिबगंज : एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने मंगलवार को मुफस्सिल थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने लंबित कांडों की समीक्षा की। उन्होंने मुफस्सिल थाने में 2020 तक लंबित सभी मामलों का जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया। थाना प्रभारी सौरभ कुमार ने बताया कि 2020 तक के लगभग 50 मामलों की समीक्षा की। मुफस्सिल क्षेत्र के लाल वारंटी एवं लंबित वारंटियों को जल्द गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजने को कहा। पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा ने बताया कि मुफस्सिल थाना के पुलिस पदाधिकारियों को अनुसंधान की त्रुटियों पर आवश्यक दिशा- निर्देश दिया गया है। मौके पर एसडीपीओ राजेन्द्र दूबे भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी