उधवा प्रखंड की आधी आबादी आज भी विकास से वंचित

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के उधवा प्रखंड में सबसे अधिक मतदाता है। 129 मतदान केंद्र में लगभग एक लाख चार हजार मतदाता यहां के चुनाव परिणाम को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।लेकिन पलायन यहां की युवाओं के लिए एक बड़ी समस्या है।उधवा प्रखंड की भौगोलिक संरचना ऐसा है कि इसका एक भाग पठारी है जबकि एक भाग गंगा नदी के गोद में बसा दिया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 12:19 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 12:19 AM (IST)
उधवा प्रखंड की आधी आबादी आज भी विकास से वंचित
उधवा प्रखंड की आधी आबादी आज भी विकास से वंचित

नव कुमार मिश्र, संवाद सहयोगी, उधवा(साहिबगंज): राजमहल विधानसभा क्षेत्र के उधवा प्रखंड में सबसे अधिक मतदाता है। 129 मतदान केंद्र में लगभग एक लाख चार हजार मतदाता यहां के चुनाव परिणाम को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। लेकिन पलायन यहां की युवाओं के लिए एक बड़ी समस्या है। उधवा प्रखंड की भौगोलिक संरचना ऐसी है कि इसका एक भाग पठारी है जबकि एक भाग गंगा नदी के गोद में बसा दियारा क्षेत्र। 26 में से ग्यारह पंचायत दियारा क्षेत्र में है। यहां कृषि आधारित अर्थव्यवस्था है लेकिन बाढ़ के कारण यहां फसल को हमेशा नुकसान होता है। गंगा कटाव भी एक बड़ी समस्या है। महिलाओं के द्वारा बीड़ी बनाकर परिवार को आर्थिक संरक्षण दिया जाता है। जबकि युवाओं को रोजगार के तलाश में मुम्बई, नासिक, दिल्ली तथा केरल में रोजगार के लिए पलायन करना पड़ता है। यहां पर सड़कों का हाल बहुत ही खराब है। ऐसे में वोटरों के साथ बातचीत करने पर यहां की कुछ समस्या को लेकर मतदाता के रूप में जानकारी दी गई।

--------------------------------

मोहम्मद मुख्तार हुसैन के अनुसार उधवा प्रखंड के दियारा क्षेत्र के अधिकांश मौजा असर्वेक्षित भूमि है। सरकार कुछ जमीन का लगान वसूली बंद कर दिया है। जिससे जमीन की रजिस्ट्री व खारिज दाखिल नहीं हो रहा है।

फोटो 12 एसबीजी 24 में,

------------------------------

एकरामुल हक ने बताया कि गंगा कटाव के कारण अधिकांश जमीन गंगा में समा गया है। कृषि योग्य भूमि के अभाव में यहां रोजगार की समस्या है। लोगों को अन्य राज्यों में पलायन करना पड़ता है।

फोटो: 12 एसबीजी 25 में,

-------------------------------

मोहम्मद तमीरुद्दीन के अनुसार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सड़कों की स्थिति बदतर हो गई है।इसे दुरुस्त करने के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

फोटो: 12 एसबीजी 26 में,

------------------------

मोहम्मद सावन ने बताया कि यहां की सड़कों की दुर्दशा के कारण यहां लोग वैवाहिक संबंध करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

फोटो: 12 एसबीजी 27 में,

chat bot
आपका साथी