बाबा साहेब के आदर्शो पर चल दूर करें सामाजिक कुरीतियां

डा. भीमराव आंबेडकर मंच ने सोमवार को नगर परिषद में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का महापरिनिर्माण दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:42 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:42 PM (IST)
बाबा साहेब के आदर्शो पर चल दूर करें सामाजिक कुरीतियां
बाबा साहेब के आदर्शो पर चल दूर करें सामाजिक कुरीतियां

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : डा. भीमराव आंबेडकर मंच ने सोमवार को नगर परिषद में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का महापरिनिर्माण दिवस मनाया। उपायुक्त राम निवास यादव समेत मंच के गणमान्य लोगों ने आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए उनको नमन किया। उपायुक्त ने कहा कि संविधान को तैयार करने में बाबा साहेब की बड़ी भूमिका थी। इसी वजह से वह संविधान निर्माता के तौर पर जाने जाते हैं। वह बड़े समाज सुधारक भी थे।

उन्होंने कहा कि हम बाबा साहेब के दिखाए रास्ते और आदर्शो पर चलकर सामाजिक कुरीतियों को दूर करते हुए एक सशक्त लोकतंत्र में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकते हैं। इस दौरान कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कंचन भुदोलिया, मंच के संयोजक अनूप लाल हरि ने भी बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। बाद में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। वहीं डा. भीमराव आंबेडकर मंच ने भीमराव आंबेडकर स्कूल रसूलपुर के बच्चों के बीच लेख सामग्री का वितरण किया। इस मौके पर नगर परिषद के कर्मी सिटी मैनेजर पुरुषोत्तम देव, शिव हरि, बालदेव उरांव, बैजनाथ मलिक आदि मौजूद थे।

राजमहल में विद्यार्थी परिषद ने बच्चों में बांटी कलम-कापी

राजमहल : अभाविप की राजमहल इकाई ने सोमवार को डा. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया और बच्चों के बीच कलम-कापी का वितरण किया।

स्थानीय अंबेडकर नगर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण किया। प्रांत सह एसएफएस प्रमुख आदित्य प्रताप ने कहा कि बाबा साहेब का राष्ट्र के निर्माण में सबसे प्रमुख योगदान यह है। उन्होंने समाज के सबसे निचले तबके के लोगों के बीच भी शिक्षा का अलख जगाया। े शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। उनका पूरा जीवन शोषित पीड़ितों की सेवा व दूसरा राष्ट्र सर्वोपरि को लेकर रहा है। अंकित राय ने बताया कि बाबा साहेब की पुण्यतिथि पर महापुरुषों का सम्मान कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। राजमहल नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित प्रत्येक महापुरुषों की प्रतिमा की सफाई प्रत्येक सप्ताह की जाएगी। मौके पर अंकित साहा, रोहित पासवान, अमित तुरी, सौभिक बर्मन, शिवम, कविदर, आदित्य, अंकित, आकाश, शिवम, ऋषभ, हर्ष, भोलू, बजरंगी, अर्जुन, डीके यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी