टीका, मास्क व शारीरिक दूरी से ही सुरक्षा

संवाद सहयोगी साहिबगंज साहिबगंज संकुल विद्वत परिषद की ओर से रविवार को जूम एप के माध्यम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 12:34 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:34 AM (IST)
टीका, मास्क व शारीरिक दूरी से ही सुरक्षा
टीका, मास्क व शारीरिक दूरी से ही सुरक्षा

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : साहिबगंज संकुल विद्वत परिषद की ओर से रविवार को जूम एप के माध्यम से विचार गोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर पूर्व क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री रामावतार नरसरिया ने की। इस विचार गोष्ठी में कोरोना संक्रमण, बचाव, भ्रम एवं दिशा निर्देश पर चर्चा की गई। गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में रांची रिम्स के डॉ राजेंद्र कुमार झा शामिल हुए। कोरोना वायरस पर चर्चा करते हुए डॉ राजेंद्र कुमार झा ने बताया कि कोरोना की वजह से मेटाबॉलिक एक्टिविटी सीज हो जाती है। ऑक्सीजन लेवल घट जाता है एवं मल्टी ऑर्गन डिसऑर्डर पैदा करता है।

यह बीमारी छोटे-छोटे बच्चे व महिला को अपने चपेट में अधिक ले रहा है। यह वायरस जानलेवा है। इस बीमारी से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण, मास्क व शारीरिक दूरी है। उन्होंने लोगो से अपने-अपने घरों पर थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर रखने की सलाह दी। साथ ही ब्लैक फंगस से भी सतर्क रहने को कहा। उन्होंने साबुन एवं पानी से घर के अंदर हाथ को अच्छी तरह से धोने और बाहर जाने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा। कहा कि इस संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय मानव श्रृंखला को तोड़ना है।

कार्यक्रम का प्रस्तावना संकुल संयोजक व समिति के उपाध्यक्ष डॉ विजय कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर लोगों के मन में दुविधा एवं भ्रम है। सही समय पर उचित निर्णय नहीं लेने के कारण अनेक लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। कार्यकम में अतिथि परिचय, कार्यक्रम का संचालन व शांति पाठ सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य डॉ शैलेश मिश्रा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन साहिबगंज विभाग प्रमुख रामअवतार साहू ने किया। गोष्ठी में मुख्य रूप से उत्तर पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव मुकेश नंदन, अजय कुमार तिवारी, अमरकांत झा, सुरेश मंडल, डॉ. रमेश मनी पाठक, डॉ मृदुला सिन्हा, ललन सिंह, मदन मोहन मिश्र, सिद्धेश नारायण सिंह, अमित कुमार आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी