दीदी बाड़ी में स्वयं उपजाएं सब्जी, सेहत रहेगा दुरुस्त : डीडीसी

संवाद सहयोगी तालझारी (साहिबगंज) डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार ने कहा कि आजकल मार्केट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:36 PM (IST)
दीदी बाड़ी में स्वयं उपजाएं सब्जी, 
सेहत रहेगा दुरुस्त : डीडीसी
दीदी बाड़ी में स्वयं उपजाएं सब्जी, सेहत रहेगा दुरुस्त : डीडीसी

संवाद सहयोगी, तालझारी (साहिबगंज) : डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार ने कहा कि आजकल मार्केट में मिलनेवाली सब्जियों में दवा का खाद का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है। इसे खाकर लोग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में दीदी बाड़ी में स्वयं बिना दवा व खाद के लोग सब्जी उपजाएं और उसे खाकर अपनी सेहत दुरुस्त रखें। वे प्रखंड के अनुसूचित जाति टोले में गुरुवार को दीदी बाड़ी योजना के शुभारंभ के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। यहां पहुंचते ही स्थानीय महिलाओं ने उनका पारंपरिक रूप से स्वागत किया। इसके बाद रीना देवी की जमीन पर दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया।

डीडीसी ने कहा कि दीदी बाड़ी योजना के तहत एक, दो, तीन एवं पांच डिसमिल जमीन में सब्जी खेती करने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इच्छुक महिलाएं जेएसपीएलएस के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। कहा कि गोभी, आलू, टमाटर, बैगन, पालक, पपीता, सहजन, नींबू इत्यादि भी लगा सकते हैं। इसके लिए मजदूर, बीज और घेराबंदी करने का खर्च सरकार वहन करती है।

बीडीओ साइमन मरांडी ने कहा कि तालझारी प्रखंड के विभिन्न गांवों में करीब दो हजार लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाना है। इसके लिए जेएसपीएलएस के माध्यम से इच्छुक महिला आवेदन कर सकती हैं। मौके पर पीएम आवास के जिला समन्वयक सुमित चौबे, बीपीओ जैनी किस्कू आदि थे।

डीडीसी ने की विकास कार्यों की समीक्षा : उप विकास आयुक्त ने तालझारी प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में बीडीओ साइमन मरांडी की मौजूदगी में बैठक कर प्रखंड में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। 14वें एवं 15वें वित्त आयोग, मनरेगा, पीएम आवास योजना की समीक्षा करते हुए डीडीसी ने कहा कि योजनाओं को तेजी से करें। कोई भी योजना लंबित न हो इसका पूरा ध्यान रखें। आए दिन तालझारी प्रखंड में पीएम आवास में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है। इसे गंभीरता से लेकर बारीकी से काम करें। इसके अलावा दीदी बाड़ी योजना को भी सक्रियता से लाभुकों का चयन कर इसका लाभ दें ताकि अधिक से अधिक लाभुक इससे लाभान्वित हो सके। बैठक में बीपीओ जैनी किस्कु, कनीय अभियंता अजित कुमार, मो. रिजवान, सभी पंचायत सेवक, जनसेवक, रोजगार सेवक आदि थे।

chat bot
आपका साथी