निर्बाध यातायात में बाधक बना गुमानी पुल

जहां पूरा झारखंड विकास की सड़क पर सरपट दौड़ रहा है। साहिबगंज जिले के पिछड़े इलाके की एक प्रमुख सड़क पर विधानसभा क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों का ध्यान नहीं गया है। साहिबगंज जिले व पाकुड़ जिले को जोड़ने वाले पतना से हिरणपुर के बीच बना 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 12:28 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 12:28 AM (IST)
निर्बाध यातायात में बाधक बना गुमानी पुल
निर्बाध यातायात में बाधक बना गुमानी पुल

धनंजय मिश्र, हिरणपुर रोड से, साहिबगंज: जहां पूरा झारखंड विकास की सड़क पर सरपट दौड़ रहा है। साहिबगंज जिले के पिछड़े इलाके की एक प्रमुख सड़क पर विधानसभा क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों का ध्यान नहीं गया है। साहिबगंज जिले व पाकुड़ जिले को जोड़ने वाले पतना से हिरणपुर के बीच बना 18 किमी लंबी सड़क पर बना पुल बीच में दब गया है। इस कारण हिरणपुर से लिट्टीपाड़ा, अमड़ापाड़ा जाने वाले वाहन अब पुल पार नहीं कर पा रहे हैं। पुल बनाने की मांग उठ रही है। यह पुल आमगाछी व शिवापहाड़ गांव के बीच बना है। जब भी किसी को वाहन से पुल पार करना पड़ता है। तो पतना की ओर से जाने वाले यात्री ऑटो से आमगाछी तक जाकर रुक जाते हैं फिर पैदल पुल को पार करने के बाद दूसरी ओर शिवापहाड़ जाने के बाद दूसरी ऑटो पकड़ते हैं जो हिरणपुर तक पहुंचाता है। जबकि बड़े वाहन या बस जो भी दुमका तक जाती है केंदुआ से आठगामा होकर दूसरी ओर से जाकर हिरणपुर रोड पर वापस पहुंचती है। इस दौरान यात्रियों को बिना वजह आर्थिक व सामयिक परेशानी झेलनी पड़ती है। पथ निर्माण विभाग की ओर से 17 अक्टूबर को पुल का शिलान्यास सांसद विजय कुमार हांसदा की ओर से किया गया था परंतु रोड पर पुल बनने के बाद बीच में दब गया। जिसके कारण वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। परंतु पुल का जीर्णोंद्धार अबतक नहीं किया गया है।

-------------------------------------

क्या कहते हैं पतना- हिरणपुर रोड पर सफर करने वाले व ऑटो चालक

----------------------------

गुमानी नदी के पुल पर आमगाछी के तरफ पहुंचने पर पता चलता है कि कोई भी वाहन दूसरी तरफ नहीं जा सकता है। वहीं पर ऑटो चलाने वाले कई चालकों से भेंट हो जाती है जो आटो खड़ा कर शिवापहाड़ की तरफ से आने वाले यात्रियों का इंतजार कर रहे हैं। यह पूछने पर की आप लोग यहां किसका इंतजार कर रहे हैं। चालक नित्यानंद महतो बताते हैं कि पुल बीच में दब गया है बैरियर लगा है इमलोग उसपार नहीं जा सकते हैं इसलिए यात्रियों का इंतजार कर रहे हैं। अभीजीत बागती का कहना है कि पुल का निर्माण सही तरीके से नहीं किया गया इसलिए बनते ही पुल दब गया है भाई क्या करें कमाने खाने के लिए यात्रियों को उसपार से इसपार आने का इंतजार हो रहा है। इस्लाम शेख का कहना है कि अगर पुल बन जाता तो सीधे यात्री लेकर बरहड़वा से हिरणपुर चले जाते अब तो आधा सफर इसपार होता तो आधा सफर उसपार होता है। मो. नसीम भी अपनी यही समस्या बताते हैं कि पुल का निर्माण जल्द करवा दीजिए सर विकास की राह आसान हो जाएगी। मो. मकबुल शेख भी रोजाना बरहड़वा व पतना यो यात्रियों को लेकर गुमानी नदी किनारे तक पहुंचकर ऑटो रोककर यात्रियों के आने का इंतजार करने लगते हैं। तभी सरफराज आलम भी पहुंच जाते हैं। वे दिखाते हैं कि पुल बीच में दब गया है। इस बीच शिवापहाड़ गांव से कुछ लोग पैदल पुल पार करते दिखते हैं वे ज्यादा कुछ नहीं बताते कहते हैं कि आखिर नेताओं का ध्यान इस पुल की ओर कब जाएगा। सालोंभर पैदल सफर करने की मजबूरी कब दूर होगी।

chat bot
आपका साथी