भाड़े पर साकार होगा प्रधानमंत्री की श्वेत क्रांति का सपना

झारखंड के गंगा तट पर साहिबगंज में भाड़े पर प्रधानमंत्री के स्वेत क्रांति का सपना साकार होगा। प्रधानमंत्री ने यह घोषणा अप्रैल 17 में करते हुए कहा था कि गुजरात में अमूल की तर्ज पर झारखंड में दूध उत्पादन कर स्वेत क्रांति लाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 09:00 AM (IST)
भाड़े पर साकार होगा प्रधानमंत्री की श्वेत क्रांति का सपना
भाड़े पर साकार होगा प्रधानमंत्री की श्वेत क्रांति का सपना

साहिबगंज : झारखंड के गंगा तट पर साहिबगंज में भाड़े पर प्रधानमंत्री की श्वेत क्रांति का सपना साकार होगा। प्रधानमंत्री ने यह घोषणा अप्रैल 17 में करते हुए कहा था कि गुजरात में अमूल की तर्ज पर झारखंड में दूध उत्पादन कर श्वेत क्रांति लाई जाएगी। साहिबगंज प्रखंड के महादेवगंज गोशाला स्थित सात एकड़ जमीन पर पचास हजार लीटर क्षमता का डेयरी प्लांट बनाया जाएगा।

प्लांट लगाने के एवज में गव्य विकास विभाग गोशाला को प्रतिमाह 50 हजार रुपये प्रतिमाह देगा। राजस्व विभाग की ओर से प्लांट के लिए भाड़े पर जमीन गव्य विकास विभाग को सौंप दिया गया है। दियारा इलाके में पशुपालक बड़े पैमाने पर दूध उत्पादन करते हैं परंतु उन्हें बाजार नहीं मिल पाता है। सालों पहले अविभाजित बिहार में दूध प्रोसे¨सग प्लांट खुला भी था तो उसे बंद कर दिया गया है।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल साहिबगंज में झारखंड में श्वेत क्रांति का सपना साकार करने के लिए 50 हजार लीटर के डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया है। प्रधानमंत्री के शिलान्यास के बाद से ही जमीन के पचड़े में यह योजना फंस गई थी। पहले कृषि परिसर की सरकारी जमीन पर प्लांट लगाने का प्रयास किया गया जो किसी कारण से अमलीजामा नहीं पहन सका। इसके बाद से ही दूसरी जमीन की तलाश शुरू कर दी गई। राजमहल विधायक चाहते हैं कि उनके क्षेत्र में बड़े पैमाने पर दूध का उत्पादन होता है इसलिए प्लांट उनके क्षेत्र में लगेगा। इसके बाद मशक्कत करने के बाद कुछ दिन पहले महादेवगंज गोशाला की सात एकड़ जमीन को भाड़े पर लिया गया। जमीन को उपायुक्त ने गव्य विकास विभाग को ट्रांसफर कर दिया है। इसके बाद जल्द ही डेयरी प्लांट लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। सदर प्रखंड के दियारा क्षेत्र में ग्रासलैंड बनाने की योजना भी सालों पहले बनी है।

------------------------

कहां-कहां होता दूध का उत्पादन

सदर प्रखंड के महादेवगंज, हाजीपुर दियारा, किशन प्रसाद दियारा, लालबथानी दियारा, डिहारी, मखमलपुर, रामपुर दियारा,रामपुर स्थित सकरीगली,शोभनपुर भट्ठा, राजगांव, अराजी, बलुआटोली के अलावा दर्जनों ऐसे गांव हैं जहां बड़े पैमाने पर दूध का उत्पादन होता है। गोपालक अपने दूध को सुबह बेचने के लिए साइकिल व मोटरसाइकिल से लेकर बाजार निकलते हैं। जहां बमुश्किल चाय की दुकानों, होटलों आदि में चाय बेचते हैं। दूध नहीं बिकने के कारण लाभ नहीं होने पर गोपालक दूध का कारोबार छोड़कर दूसरा कारोबार कर रहे हैं। महादेवगंज के किसान राम सकल बताते हैं कि दूध का प्लांट लगेगा तो उनका सालों पुराना सपना साकार हो जाएगा।

--------------

कोट

साहिबगंज प्रखंड के महादेवगंज गोशाला स्थित सात एकड़ जमीन पर पचास हजार लीटर क्षमता का डेयरी प्लांट बनाया जाएगा। प्लांट लगाने की एवज में गव्य विकास विभाग गोशाला को प्रतिमाह 50 हजार रुपये प्रतिमाह देगा। जमीन उपलब्ध करा दी गई है। विभाग को जल्द ही प्लांट का निर्माण करना है।

अनमोल कुमार ¨सह

अपर समाहर्ता, साहिबगंज

chat bot
आपका साथी