शहर के नालों की होगी मापी, हटेगा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता साहिबगंज शहर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने में नगर परिषद की विफलता के बाद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:40 PM (IST)
शहर के नालों की होगी मापी, हटेगा अतिक्रमण
शहर के नालों की होगी मापी, हटेगा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : शहर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने में नगर परिषद की विफलता के बाद अब जिला प्रशासन ने कमान संभाल ली है। विगत कई दिन पूर्व दिए गए निर्देश पर अमल नहीं होने के बाद गुरुवार को उपायुक्त रामनिवास यादव ने अधिकारियों के साथ नालों का निरीक्षण किया।

उन्होंने टमटम स्टैंड, कालेज रोड, जयप्रकाश नगर तथा अन्य क्षेत्रों से होकर गुजरने वाले नालों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने जलजमाव वाले इलाकों का निरीक्षण कर वहां से पानी निकलने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। अमीन को छोटे नालों की मापी करने का निर्देश दिया। कहा कि मापी कराने के बाद अतिक्रमण हटाया जाएगा।

गौरतलब हो कि मई में हुई भारी बारिश के दौरान शहर के कई इलाकों में काफी जलजमाव हो गया था। घरों में पानी घुस गया था। करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था। बरसात में पुन: वैसी स्थिति नहीं हो इसके लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है। उपायुक्त ने नगर परिषद को जल्द नालों के आसपास से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने नालों के आसपास जमे पेड़ पौधों को कटवाने व उसमें जमा गाद को निकलवाने का निर्देश दिया ताकि पानी के बहाव में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिन नालों मे कूड़ा-चरा जमा हो गया है उन्हें तत्काल हटाने का कार्य शुरू किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि बरसात के मौसम में शहरवासियों को जलजमाव की समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा नालों की साफ-सफाई झाड़ जंगल कटाव के अलावा जहां आवश्यकता है नालों में जमे गाद की सफाई का कार्य किया जाएगा ताकि भारी वर्षा में भी पहाड़ों से निकलने वाला पानी आसानी से नालों के जरिए निकल सके। मौके पर उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कंचन कुमारी भुदोलिया, अध्यक्ष नगर परिषद श्री निवास यादव, जेई, कार्यपालक अभियंता आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी