चैत्र नवरात्र शुरू, आज होगी शैल पुत्री की पूजा

संवाद सहयोगी साहिबगंज/कोटालपोखर चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। इसके

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:54 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:54 PM (IST)
चैत्र नवरात्र शुरू, आज होगी शैल पुत्री की पूजा
चैत्र नवरात्र शुरू, आज होगी शैल पुत्री की पूजा

संवाद सहयोगी, साहिबगंज/कोटालपोखर : चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। इसके लिए जगह-जगह तैयारी की जा रही है. प्रथम दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप शैल पुत्री की पूजा की जाएगी। बरहड़वा बिंदुधाम मंदिर में वर्षों से धूमधाम से रामनवमी महोत्सव का आयोजन किया जाता है। यहां रामनवमी कमेटी की ओर से भव्य रामनवमी अखाड़ा निकाला जाता था। यज्ञशाला में प्रथम दिन अग्नि प्रवाहित के दिन से होम यज्ञ में सैकड़ों भक्त भाग लेते थे। यहां पूजा अर्चना में उत्साह और भक्ति की बयार बहती थी लेकिन पिछले दो साल से कोरोना की वजह से पूजा का रंग फीका हो गया है। उपायुक्त के निर्देश पर मां बिदुवासिनी मंदिर बिदुधाम में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार पूजा होगी।

रामनवमी महोत्सव कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप डोकानिया ने कहा कि पूजा की सारी तैयारी पूरी कर ली गई। मंगलवार को विधिवत मां दुर्गा की कलश स्थापना की जाएगी तथा नवरात्र पाठ शुरू की जाएगी। कोविड महामारी को देखते हुए सरकार का निर्देश का पालन करते हुए इस वर्ष किसी प्रकार के अनुष्ठान नहीं किया जाएगा। यज्ञ, मेला या रामनवमी जुलूस का आयोजन नहीं किया जाएगा. पूजा सरकार के गाइडलाइन के अनुसार होगी।

मंडरो में भी चैती दुर्गा पूजा की तैयारी पूरी

संवाद सहयोगी, मंडरो : मंडरो एवं सदर प्रखंड के सीमावर्ती ग्राम नयाटोला व हाजीपुर गलैक्सी मैदान में चैती दुर्गा पूजा की तैयारी पूरी कर ली गई है। पूजा समिति द्वारा सरकार के गाइडलाइन के अनुसार ही पूजा पाठ किया जाएगा। यहां आनेवाले लोग मास्क लगाकर आएंगे तथा शारीरिक दूरी बनाए रखेंगे। पूजा अर्चना में सामूहिक या व्यक्तिगत भागीदारी नहीं रहेगी। दुर्गा मंदिर में भीड़भाड़ नहीं लगाना है।

chat bot
आपका साथी