पौष्टिक खाद्यान उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी

झारखंड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने कहा कि पूरे देश में खाद्य सुरक्षा कानून लागू है। ऐसे में सभी जरूरतमंद को पौष्टिक खाद्यान उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतनेवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:25 PM (IST)
पौष्टिक खाद्यान उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी
पौष्टिक खाद्यान उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : झारखंड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने कहा कि पूरे देश में खाद्य सुरक्षा कानून लागू है। ऐसे में सभी जरूरतमंद को पौष्टिक खाद्यान उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतनेवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य खाद्य आयोग का अधिकार केवल जनवितरण प्रणाली की दुकानों तक ही सीमित नहीं है। कुपोषण उपचार केंद्रों, आंगनबाड़ी व स्कूलों में चलनेवाले मिड डे मील के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक आहार मिले, यह सुनिश्चित कराना भी आयोग का दायित्व है। वे शनिवार को स्थानीय परिसदन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (एनएफएसए) की जानकारी लोगों को देने के लिए पंचायत स्तर पर जनजागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है। कहा कि एनएफएसए को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए जिलास्तर पर जिला खाद्य शिकायत कोषांग का गठन किया गया है। अपर समाहर्ता उसके प्रमुख होते हैं। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर उनसे शिकायत की जा सकती है। उनके द्वारा अगर शिकायत का निष्पादन नहीं किया जाता है तो राज्य खाद्य आयोग कार्रवाई करेगा।

उन्होंने कहा कि फिलहाल शिकायतों के लिए वाट्सएप नंबर 9142622194 जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति इसपर एनएफएसए के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। शिकायतों के लिए वेबसाइट के निर्माण का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि नेटवर्क की वजह से कहीं कहीं राशन वितरण में समस्या की बात सामने आयी है। उसके समाधान के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थिति में रजिस्टर में नोट कर भी जरूरतमंद को अनाज उपलब्ध कराना है। पहाड़िया परिवारों को डोर स्टेप डिलेवरी के तहत घर तक अनाज पहुंचाने का निर्देश दिया। कहा कि इस संबंध में अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की है। जहां नेटवर्क की समस्या है वहां की दुकानों कर रैंडम जांच का निर्देश दिया गया है। अध्यक्ष ने पुराना सदर अस्पताल में चल रहे कुपोषण केंद्र व झरना कालोनी के समीप स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस पर संतुष्टि जतायी। इस मौके पर अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, सिविल सर्जन डा. अरविद कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विकास हेम्ब्रम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जयदीप तिग्गा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी