झारखंड के युवाओं का कौशल विकास करेगी यामाहा मोटर्स कंपनी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यामाहा मोटर्स जैसी प्रसिद्ध कंपनियों ने भी झारखंड के युवाओं पर भरोसा जताया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 06:57 PM (IST)
झारखंड के युवाओं का कौशल विकास करेगी यामाहा मोटर्स कंपनी
झारखंड के युवाओं का कौशल विकास करेगी यामाहा मोटर्स कंपनी

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य के युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए, सिर्फ कौशल विकास के लिए इस साल 700 करोड़ रुपये के प्रावधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने ये बातें शुक्रवार को अपने आवास पर कौशल विकास को लेकर झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी व इंडिया यामाहा मोटर्स के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर होने के बाद कहीं। उन्होंने कहा कि यामाहा मोटर्स जैसी प्रसिद्ध कंपनियों ने भी झारखंड के युवाओं पर भरोसा जताया है।

उन्होंने यामाहा कंपनी के अधिकारियों से राज्य में मोटरसाइकिल उत्पादन इकाई लगाने की अपील करते हुए कहा कि झारखंड में कच्चा माल और मानव संसाधन दोनों पर्याप्त उपलब्ध हैं। बताया कि झारखंड ऐतिहासिक रूप से भी देश का औद्योगिक राज्य रहा है। इस मौके पर यामाहा मोटर्स के उप प्रबंध निदेशक टाडा यूकिहिको ने भविष्य में यहां निर्माण इकाई लगाने का प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने झारखंड की ऑटोमोबाइल पॉलिसी की सराहना भी की। इससे पहले, सोसाइटी की ओर से निदेशक रविरंजन व कंपनी की ओर से उप प्रबंध निदेशक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

इसके तहत कंपनी झारखंड से 12वीं एवं आइटीआइ पास 18 वर्ष से अधिक के युवाओं का चयन कर उन्हें चेन्नई व फरीदाबाद में प्रशिक्षण देगी। उन्हें निर्माण, रखरखाव एवं मरम्मत केक्षेत्र में दो वर्ष का कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कोर्स पूरी तरह से व्यावहारिक आधार पर संचालित होगा। साथ ही छह माह के शॉर्ट कोर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संचालित किए जाएंगे। प्रशिक्षुओं को स्टाइपेंड, आवासन आदि की सुविधा भी दी जाएगी। प्रशिक्षण प्राप्त करनेवाले युवाओं को प्रमाणपत्र के साथ-साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उच्च तकनीकी शिक्षा सचिव राजेश शर्मा व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी