बेड़ो में शारीरिक दूरी का पालन कर हो रही पूजा

बेड़ो प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में देवी मंदिरों सहित पूजा घरों मां दुर्गा की पूजा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:35 PM (IST)
बेड़ो में शारीरिक दूरी का पालन कर हो रही पूजा
बेड़ो में शारीरिक दूरी का पालन कर हो रही पूजा

संसू, बेड़ो : बेड़ो प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में देवी मंदिरों सहित पूजा घरों में मंगलवार को शारदीय नवरात्र में महासप्तमी को कालरात्रि स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। सरकार द्वारा जारी निर्देश का पालन करते हुए सादगी के साथ पूजा हो रही है। इससे पहले सोमवार की शाम च्यादातर पूजा पंडालों का उद्घाटन हुआ। पंडालों के पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

----

नवपत्रिका प्रवेश के साथ ही सभी दुर्गा मंदिरों में पूजा शुरू

संसू, राहे : नवपत्रिका प्रवेश के साथ ही प्रखंड के सभी मंदिरों में माता दुर्गा की पूजा प्रारंभ हो गई है। मंगलवार को महासप्तमी की पूजा की गई। पौराणिक मंदिर में माता की प्रतिमा स्थापित की गई है। राहे सोलह आना समिति, नावागाव, चंदनडीह पूजा समिति के द्वारा भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है।

-------

सोनाहातू : दुर्गापूजा के अवसर पर मंगलवार को सोनाहातू एवं आसपास के क्षेत्रों में महासप्तमी के दिन पूजा समितियों के द्वारा विभिन्न पवित्र जलाशयों से नवपत्रिका को दुर्गामंदिर में पुरोहित द्वारा विधिवत पूजन के बाद प्रवेश कराया गया। नवपत्रिका को जलाशयों से लाने के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु व भक्त शामिल हुए।

------

लापुंग : लापुंग प्रखंड के ककरिया, दौलैचा, दानीकेरा, लापुंग के पूजा पंडालों में मंगलवार को सप्तमी की सुबह नव पत्रिका यानी नौ तरह की पत्तियों से मिल कर बनाए गए गुच्छे की पूजा कर दुर्गा का आवाहन किया गया। गाजे-बाजे के साथ मा के स्वरूप को मंदिर में स्थापित किया गया। इन नौ पत्तों को दुर्गा के नौ स्वरूपों का प्रतीक माना जाता है।

-----

संसू, मांडर-चान्हो : शारदीय नवरात्र में सप्तमी पूजा के बाद प्रखंड के अधिकाश पूजा पंडालों के पट मंगलवार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। यहा दुर्गा पूजा को लेकर प्रखंड में माडर के शिव दुर्गा मंदिर परिसर, सोसई आश्रम, बूढ़ाखुखरा स्थित खुखरा सेल, बिसाहा खटंगा, मुड़मा, ब्राम्बे व टीको में पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है और वहा प्रतिमा की स्थापना कर मा दुर्गा की पूजा अर्चना की जा रही है। वहीं, चान्हो प्रखंड में दुर्गा पूजा को लेकर चामा, ताला, चोरेया मोड़, चोरेया, करकट, बीजूपाड़ा, टागर, चान्हो बाजारटाड़, सोंस, ओपा, पतरातू व सिलागाईं में पंडाल का निर्माण किया गया है।

----

दुर्गा पूजा को लेकर केंद्रीय संचालन समिति का गठन

संसू, चान्हो-मांडर : माडर स्थित शिव दुर्गा मंदिर परिसर में बैठक कर प्रखंड स्तर पर केंद्रीय दुर्गा पूजा संचालन समिति का गठन किया गया। प्रखंड में दुर्गा पूजा 2021 के सफल संचालन को लेकर गठित इस कमेटी में माडर के सभी दुर्गा पूजा समिति के पाच पाच पदाधिकारियों को सदस्य बनाया गया। अध्यक्षता भुनेश्वर सिंह ने की। मौके पर शैल वाहन कुमार, बाबू पाठक, छेदी प्रसाद साहू, विनोद सेन गुप्ता, अशोक साहू, प्रेम साहू, राजू उराव, विमल उराव, गुलाब, संतोष साहा, रामप्रकाश साहू, रमेश केसरी, पिंटू तिवारी, जयकात साहू, अरविंद गुप्ता, बसंत साहू, जितेंद्र साहू, अभय सोनी सहित अन्य उपस्थित थे।

------

इटकी : इटकी क्षेत्र के पूजा पंडालों में स्थापित प्रतिमाओं का पट मंगलवार को आम जनों के दर्शनार्थ खोल दिए गए। पट खुलते ही श्रद्धालु माता का दर्शन कर निहाल हुए।

--------

पिपरवार-बचरा : सीसीएल पिपरवार कोयलाचल क्षेत्र और आसपास के ग्रामीण इलाकों में बनाए गए दुर्गा पूजा पंडाल का मंगलवार को सभी जगह पर श्रद्धालु भक्तों के दर्शन के लिए पट खोल दिया गया है। कोयलाचल क्षेत्र के बचरा, राय, बहेरा, बेती, राय कोलियरी, पुरानीराय सहित अन्य जगहों पर दुर्गा पूजा के अवसर पर भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया है। इसमें मा दुर्गा की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है। मंगलवार की सुबह पंडाल का पट खुलते ही श्रद्धालु भक्तों ने मा दुर्गा की दर्शन किया।

chat bot
आपका साथी