घर बैठे नौकरी का ऑफर मिले तो हो जाएं सावधान, ऑनलाइन इंटरव्‍यू के नाम पर ठगे जा रहे बेरोजगार

Work From Home JOB FRAUD Jharkhand News साइबर ठग बेरोजगार युवकों को निशाना बने रहे हैं। वर्क फ्राम होम के जाॅब का झांसा देकर हजारों की चपत लगा रहे हैं। आवेदन की फीस ऑनलाइन इंटरव्यू व सिक्योरिटी मनी के नाम पर पैसे जमा करवा रहे हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 04:36 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 04:45 PM (IST)
घर बैठे नौकरी का ऑफर मिले तो हो जाएं सावधान, ऑनलाइन इंटरव्‍यू के नाम पर ठगे जा रहे बेरोजगार
Work From Home JOB FRAUD, Jharkhand News साइबर ठग बेरोजगार युवकों को निशाना बने रहे हैं।

रांची, [फहीम अख्तर]। आपके पास कहीं से अचानक ऑनलाइन इंटरव्यू या किसी अन्य आधार पर घर बैठे नौकरी करने का ऑफर आए तो सावधान हो जाएं। लगातार अलग हथकंडे अपना रहे साइबर ठग अब इस तरीके से भी बेरोजगार युवाओं को हजारों रुपये का चूना लगा रहे हैं। रांची में ऐसे कई मामले सामने आने के बाद साइबर थाने की पुलिस ने अलर्ट जारी कर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। पुलिस ने कहा है कि ऑनलाइन या ऑफलाइन जाॅब ऑफर को स्वीकार करने से पहले मामले में पूरी तरह से जांच-पड़ताल कर लें।

रांची के साइबर थाना प्रभारी डीएसपी सुमित प्रसाद के अनुसार पुलिस के पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं, जिसमें बेरोजगारों को ई-मेल, वाट्सएप और एसएमएस भेजकर जाॅब ऑफर किए जा रहे हैं। इस झांसे में जो लोग आ जाते हैं, उन्हें पक्की नौकरी देने के नाम पर ऑनलाइन इंटरव्यू लिया जा रहा है। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि नौकरी करने वालों को घर बैठे-बैठे ही (वर्क फ्राॅम होम) काम करना है। साथ ही भरोसा दिलाया जा रहा है कि ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो काॅल के माध्यम से आवेदकों का चयन होना है।

प्रोसेसिंग फीस से लेकर रजिस्ट्रेशन शुल्क के नाम पर जमा करवा रहे पैसे

नौकरी के लिए साइबर ठग बेरोजगार युवाओं से रजिस्ट्रेशन, आवेदन की फीस, सिक्योरिटी मनी और प्रोसेसिंग फीस के नाम पर ठग 2100 रुपये से लेकर 5100 रुपये तक जमा करवा रहे हैं। इससे जुड़ी दर्जनों शिकायतें पुलिस के पास पहुंच रही हैं। इसी हफ्ते दो लोगों ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं, कई लोग पुलिस को मौखिक सूचना दे रहे हैं।

ये जाॅब कर रहे ऑफर

साइबर ठग लोगों को वर्चुअल इंटरव्यू के जरिये मैनेजर, को-ऑर्डिनेटर, प्रोजेक्ट ऑफिसर, अकाउंट ऑफिसर, सेल्स मैनेजर जैसे पोस्ट के लिए सेलेक्शन करने की बात कह रहे हैं। विश्वास दिलाने के लिए बाकायदा ऑनलाइन इंटरव्यू करवाया जा रहा है।

नेटवर्क मार्केंटिंग के नाम पर भी ठगा जा रहा लोगों को

साइबर ठग लोगों को झांसे में लेकर नेटवर्क मार्केटिंग (एमएलएम) से जोड़ने की भी बात कह रहे हैं। कुछ को मैनेजर जैसे पोस्ट पर चयनित बताया जा रहा है तो कुछ को कर्मचारी पद पर। कुछ को नेटवर्क मार्केटिंग के लिए कमीशन आधारित भुगतान करने की बात कही जा रही है। युवाओं को यह भी कहा जा रहा है कि वह दूसरों को भी इससे जोड़ें, ताकि ज्यादा कमीशन मिल सके। इस तरह ठग एक शिकार से दूसरे शिकार तक भी पहुंच रहे हैं।

ऐसे बचें ठगों से

-अज्ञात स्रोतों से प्राप्त जॉब ऑफर पर कतई भरोसा न करें, पहले पूरी तरह सत्यापन कर लें।

-नौकरी के एवज में सिक्योरिटी मनी, प्रोसेसिंग फीस व रजिस्ट्रेशन के नाम पर भुगतान करने के लिए कहा जाए, तो चौकन्ना हो जाएं।

-नौकरी के लिए भेजे गए लिंक पर अपना व खाते से संबंधित ब्योरा नहीं भरें।

बल्क मैसेज और ईमेल भेज रहे ठग

बल्क मैसेजिंग एप के जरिये साइबर अपराधी लोगों को मैसेज और ईमेल भेजते हैं। प्ले स्टोर पर बल्क एसएमएस के नाम से कई एप मौजूद हैं। इन्हें इंस्टॉल करने के बाद शुल्क लेकर मैसेज का ऑप्शन दिया जाता है। उसमें सैकड़ों नंबर एक साथ इंपोर्ट कर साइबर अपराधी मैसेज भेजते हैं। मैसेज भेजने वालों का जैसे-जैसे कॉल आता है, लोग ठगी के शिकार होते जाते हैं। इसी तरह बल्क ईमेल भी भेजे जा रहे हैं।

केस 01

रांची के बरियातू निवासी अमित कुमार नाम के युवक को ईमेल पर वर्क फ्राॅम होम से संबंधित लिंक भेजा गया। इस पर विजिट करने के बाद ऑनलाइन इंटरव्यू लिया गया। इसके बाद साइबर ठग ने प्रोसेसिंग फीस के नाम पर यूपीआइ के जरिये 4500 रुपये ट्रांसफर करा लिए। इसके बाद से न ईमेल का जवाब मिल रहा है, न ही फोन का। अमित ने शिकायत दी है।

केस 02

रांची के चुटिया निवासी सुधांशु कुमार के वाट्सएप पर वर्क फ्राॅम होम की नौकरी का ऑफर आया। संपर्क करने पर वर्चुअल इंटरव्यू लिया गया। इसके बाद उसे सिटी मैनेजर का पोस्ट ऑफर किया गया। फिर, रजिस्ट्रेशन के नाम पर 3100 रुपये गूगल पे के जरिये भुगतान करवाया गया। इसके बाद ठगी करने वाले ने रिस्पांस करना बंद कर दिया।

'जाॅब ऑफर कर रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे जमा कराने और फर्जी ऑनलाइन इंटरव्यू लेने की कई शिकायतें मिली हैं। इससे बचने की जरूरत है। ठगी महसूस होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें व मामला दर्ज कराएं। पुलिस ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करेगी।' -सुमित प्रसाद, डीएसपी सह थाना प्रभारी साइबर थाना, रांची।

chat bot
आपका साथी