यूपी के प्रयागराज से ओडिशा के राउरकेला जा रही थी महिला, झारखंड के हटिया रेलवे स्‍टेशन पर बिगड़ी तबीयत,जानें फिर क्‍या हुआ

जम्मूतवी-संबलपुर ट्रेन में उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज स्‍टेशन से ओडिशा के राउरकेला जा रही एक महिला की तबीयत अचानक खराब हो गई। हटिया स्टेशन ट्रेन रुकी तो चेकिंग के दौरान जानकारी मिली कि ट्रेन में यात्रा कर रहीं महिला ममता तिवारी की बीमार हैं। उसके साथ कोई नहीं था।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 03:43 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 03:43 PM (IST)
यूपी के प्रयागराज से ओडिशा के राउरकेला जा रही थी महिला, झारखंड के हटिया रेलवे स्‍टेशन पर बिगड़ी तबीयत,जानें फिर क्‍या हुआ
चेकिंग के दौरान मेरी सहेली टीम को जानकारी मिली कि ट्रेन में यात्रा कर रहीं ममता तिवारी की बीमार हैं।

रांची, जासं। जम्मूतवी-संबलपुर ट्रेन में उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज स्‍टेशन से ओडिशा के राउरकेला जा रही एक महिला की तबीयत अचानक खराब हो गई। हटिया स्टेशन जब ट्रेन रुकी तो चेकिंग के दौरान मेरी सहेली टीम को जानकारी मिली कि ट्रेन में यात्रा कर रहीं महिला ममता तिवारी की बीमार हैं। उसे मदद की जरूरत है। ट्रेन में उसके साथ कोई भी परिजन नहीं था। मामले की सूचना तत्काल सभी संबंधित विभाग को को दी गई। रेलवे डॉक्टर और सुरक्षा कर्मियों ने हटिया स्टेशन पर बीमार महिला यात्री को देखा और चिकित्सा सहायता की गई। उसने अपनी यात्रा को बीच मे छोड़ दिया और आरपीएफ और जीआरपी की महिला एस्कॉर्ट के साथ बेहतर इलाज के लिए रिम्स रांची रेफर किया गया। अगर समय रहते हैं महिला को मदद तो नहीं पहुंचाई गई होती तो यात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधित समस्या और बढ़ सकती थी।

उल्लेखनीय है कि इसी माह के प्रथम सप्ताह में मुरी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 02824 के ड्यूटी स्टाफ की तबियत अचानक खराब हो गई थी, जिन्हें ट्रेन में ही चिकित्सा सहायता प्रदान किया गया। नई दिल्ली-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन मुरी पहुंची, जहां ड्यूटी पर एएसआई आर शेखर के साथ मेरी सहेली टीम और मेडिकल टीम ने जनरेटर कार कोच में गए, जहां सीनियर तकनीशियन ,बीबीएस दिनेश कुशवाहा के पास गए , जिनकी तबियत ड्यूटी के दौरान हो गई। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली से बनारस के बीच निर्जलीकरण और पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हुई। जिसके बाद बाद मुरी की रेलवे स्वास्थ्य इकाई के मेडिकल स्टाफ ने दवा दी और अंत में अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गई।

इसी तरह एक ओर मामले में रेलवे के डॉक्टरों और आरपीएफ की टीम ने सराहनीय कदम उठाते हुए एक मरीज की जान बचाई थी। सूरत-मालदा एक्सप्रेस में एक 72 वर्षीय यात्री की तबीयत अचानक खराब हो गई थी, जिसे हटिया स्टेशन पर प्राथमिक उपचार करने के बाद रिम्स के रेफर कर दिया गया। यात्री हार्ट का मरीज था। अचानक उसकी तबीयत ट्रेन में खराब हो गयी। तत्काल रेलवे के डॉक्टर को सूचना देकर बुलाया गया, ट्रेन आने के पहले डॉक्टर मौके पर पहुंचकर यात्री के स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें बेहतर इलाज के लिए एंबुलेंस से रिम्स भेज दिया गया था।

chat bot
आपका साथी