Ranchi Coronavirus News Update: रांची में एक साथ सैकड़ों कोरोना संक्रमित मिले, तो क्या करेगा प्रशासन?

Ranchi Coronavirus News Update कोरोना के संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ रहा है। थोड़ी लापरवाही घातक हो सकती है।

By Edited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 01:56 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 07:35 AM (IST)
Ranchi Coronavirus News Update: रांची में एक साथ सैकड़ों कोरोना संक्रमित मिले, तो क्या करेगा प्रशासन?
Ranchi Coronavirus News Update: रांची में एक साथ सैकड़ों कोरोना संक्रमित मिले, तो क्या करेगा प्रशासन?

रांची, [अमन मिश्रा]। कोरोना के संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ रहा है। थोड़ी लापरवाही घातक हो सकती है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन बड़ी लापरवाही कर भयावह आपदा का इंतजार कर रही है। दो कोविड अस्पतालों में बेड फुल हो चुके हैं। रिम्स में असप्टोबेटिक मरीजों के लिए 61 बेड भर चुके हैं, सीसीएल अस्पताल में 60 में 55 बेड में मरीज भर्ती है। ऐसे में अचानक एक साथ सैकड़ों मरीज मिल जाए तो स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन क्या करेगा। इसे लेकर कोई बैकअप प्लान तैयार नहीं है।

रिम्स में पहुंचने के बाद मरीजों को सीसीएल भेज दिया जा रहा है, वहीं सीसीएल में भी जगह खत्म होने के बाद मरीज कहां जाएंगे इसकी जानकारी सिविल सर्जन तक को नहीं थी। सोमवार को अचानक एक साथ 40 से अधिक मरीज आने पर डोरंडा स्थिति रिसालदार अस्पताल में 70 बेड की व्यवस्था कोविड मरीजों के लिए की गई। इसे अब कोविड अस्पताल में ही परिवर्तित कर दिया गया है।

सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद का कहना है कि इसके अतिरिक्त दूसरे अस्पतालों भी बेड की तैयारी की जा रही है। गंभीर मरीजों के लिए नहीं है सुविधा सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने बताया कि रिम्स व सीसीएल में बेड खाली होने तक रिसालदार बाबा अस्पताल में मरीजों को रखा जाएगा। यहां गंभीर लक्षण वालों के इलाज की सुविधा नहीं है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिनमें कोई लक्षण नहीं होगा उन्हें यहां भर्ती किया जाएगा।

संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर होगी परेशानी

राज्य के साथ राजधानी में जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है वो दिन दूर नहीं की एक दिन में 100 पॉजिटिव मामले मिले। अगर ऐसा हुआ तो मरीजों को इलाज कराने के लिए सोचना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को अब गंभीर होने की जरूरत है। कम से कम 500 बेड सुरक्षित रखने होंगे।

कहां बढ़ाए जा सकते हैं बेड

300 बेड सदर अस्पताल के नए तैयार भवन में की जा सकती है। 200 बेड की व्यवस्था सदर अस्पताल के प्रसूति वार्ड में की जा सकती है 25 बेड सभी प्रखंडों की पीएचसी व सीएचसी में डॉक्टरों की तैनाती कराकर की जा सकती है।

कहां कितने बेड

100 बेड (61 बिना लक्षणों वाले, 39 गंभीर मरीजों के लिए) रिम्स मे हैं 60 बेड सीसीएल अस्पताल, गांधीनगर में हैं 50 बेड पारस अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए 70 बेड रिसालदार बाबा अस्पताल में सामान्य मरीजों के लिए 14 प्रखंड के पीएचसी में - 10-10 बेड सामान्य मरीजों के लिए है कुल बेड - 420 ¨सप्टोबेटिक - 90 ए¨सप्टोबेटिक - 330

व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने का प्रयास जारी है। अस्पताल व क्लीनिकों को चिह्नित कर बेड की व्यवस्था की जा रही है। अगर मामले बढ़ेंगे तो स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन उसकी व्यवस्था में लगा है। -डॉ वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन।

chat bot
आपका साथी