Weather Update: आज से 2 जून तक बारिश, चलेंगी तेज हवाएं; जानें अपने शहर का हाल

Weather Today 31 मई से 2 जून तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। तीन व चार जून को आसमान साफ रहेगा।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 05:42 AM (IST)
Weather Update: आज से 2 जून तक बारिश, चलेंगी तेज हवाएं; जानें अपने शहर का हाल
Weather Update: आज से 2 जून तक बारिश, चलेंगी तेज हवाएं; जानें अपने शहर का हाल

रांची, जासं। रांची सहित आसपास के इलाकों में शनिवार से आगामी दो जून तक बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व पाकिस्तान से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ व आसपास के क्षेत्रों से होते हुए उत्तरी राजस्थान व उत्तरी मध्य प्रदेश तक समुद्रतल से ऊपर 0.9 किमी. क्षेत्र में भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 1.5 किमी. क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। मौसम पूर्वानुमान के तहत उन्होंने बताया कि 30 मई से दो जून तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। तीन व चार जून को आसमान साफ रहेगा।

आज छाए रहेंगे बादल, हल्के से मध्यम दर्जे की होगी बारिश

मौसम पूर्वानुमान के तहत रविवार को रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 01 व 02 जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। तीन जून को आसमान साफ रहेगा, जबकि चार व पांच जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इधर, सामान्य तापमान की तुलना में शनिवार को रांची के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 1.0 डिसे. की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल झारखंड व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 0.9 किमी. क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ व आसपास के क्षेत्रों से में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन अब मध्य छत्तीसगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 2.1 किमी. क्षेत्र में स्थित है। उन्होंने बताया कि 31 मई को राज्य के मध्य, दक्षिण-पूर्वी व उत्तर-पूर्वी जिलों में, 01-02 जून को राज्य के मध्य व उत्तरी जिलों में, तीन जून को राज्य के दक्षिणी जिलों में, चार जून को मध्य व दक्षिणी जिलों में, पांच जून को राज्य के उत्तर-पूर्वी जिलों में गरज के साथ वज्रपात और हल्की बारिश होने की संभावना है।

शनिवार का तापमान (डिसे. में)

शहर        अधिकतम      न्यूनतम

रांची          35.9           23.0 जमशेदपुर    36.5           22.3 डालटनगंज   38.0           26.5

बताया गया कि 30 मई को राज्य के मध्य, दक्षिण-पूर्वी व उत्तर-पूर्वी जिलों में, 31 मई को राज्य के मध्य, दक्षिण-पूर्वी व उत्तरी जिलों में, एक जून को राज्य के मध्य व उत्तरी जिलों में, दो जून को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी जिलों में और तीन जून को राज्य के दक्षिण-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज के साथ वज्रपात और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

बेमौसम खूब हुई बारिश, आंधी-तूफान ने मचाई तबाही

चतरा में शनिवार की मध्य रात्रि को जमकर बारिश हुई। बारिश के साथ आंधी और तूफान ने जमकर तबाही मचाई। दर्जनों पेड़ धाराशायी हो गए। वहीं मिट्टी के कई घरों का आल्वेस्टर को हवा ने उड़ा दिया। एक से डेढ़ घंटा तक हुई झमाझम बारिश ने भीषण गर्मी से राहत पहुंचाई है। तापमान में काफी गिरावट आई है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम का मिजाज वैसे तो शुक्रवार से ही बदला-बदला सा है। लू के थपेड़ों और चिलचिलाती धूप का असर कम थी।

शनिवार को दिन में भी हालात ऐसी ही थी। रात बारह बजे के बाद तेज हवा और आसमान में चमक व गर्जन शुरू हुआ। देखते ही देखते बदरा बरसने लगा। बारिश भी ऐसी कि बरसात की याद को ताजी कर दिया। करीस डेढ़ घंटा झमाझम बारिश हुई है। तेज बारिश और हवा से कई प्रखंडों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। उन प्रखंडों में बिजली तार और दर्जनों खंभे गिर गए हैं। कई स्थानों पर जल जमाव हो गया है। शहर में नाली का पानी सड़कों पर बह रहा है। चूंकि नालियों की सफाई नहीं हुईं है। जल जमाव सड़कों पर पैदल चलने में परेशानी हो रही है। बेमौसम बारिश से केंदु पत्ता व्यवसायियों को काफी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी