सही खानपान व सकारात्मक सोच से हारेगा कोरोना

रांची विवि की कुलपति डा. कामिनी कुमार ने कहा कि कोविड महामारी को हम सही खानपान व सकारात्मकता से हरा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:36 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:36 AM (IST)
सही खानपान व सकारात्मक सोच से हारेगा कोरोना
सही खानपान व सकारात्मक सोच से हारेगा कोरोना

जागरण संवाददाता, रांची : रांची विवि की कुलपति डा. कामिनी कुमार ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए खानपान का ध्यान रखना होगा। पौष्टिक भोजन लें। कोरोना वायरस को हराने के लिए हमेशा सकारात्मक सोच रखें। सही जीवनशैली हो। वे मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना, झारखंड एवं यूनीसेफ के संयुक्त तत्वावधान में कोविड-19 महामारी के दौरान पोषण एवं खानपान कैसा हो, विषय पर आयोजित वेबिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रही थीं। इसमें सभी विश्वविद्यालयों के एनएसएस के 300 कार्यक्रम समन्वयक, कार्यक्रम पदाधिकारी एवं स्वयंसेवक शामिल हुए। स्वागत भाषण यूनीसेफ की राज्य पदाधिकारी आस्था अलंग ने किया एवं संचालन राज्य एनएसएस पदाधिकारी डा. ब्रजेश कुमार ने किया। वेबिनार में एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक (बिहार एवं झारखंड) पीयूष परांजपे, डा. मेरी मार्गरेट टुडु, डा. दारा सिंह गुप्ता, डा. जोनी रुफिना तिर्की, डा. सुभाष कुमार बैठा आदि शामिल थे। वेबिनार के आयोजन में डा. प्रियंका सिंह, विकास कुमार सिंह, फलक फातिमा, हेमंत कुमार, राहुल कुमार साहू, दिवाकर आनंद आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

हरी सब्जियां व मौसमी फल लें

पूर्व खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह ने कहा कि महामारी में अपने भोजन में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, पनीर एवं अन्य पौष्टिकता से युक्त सामग्री को शामिल करने से हम कोरोना वायरस को परास्त कर सकते हैं। स्वयंसेवक स्वयं पालन करें और अपने मित्रों एवं परिजनों को भी जागरूक करें। यूनीसेफ की पोषण विशेषज्ञ प्रीतू मिश्रा ने कहा कि भोजन की थाली में हरी सब्जियां, फल, दाल, मिनरल्स, विटामिन युक्त पदार्थो जैसे बादाम, मूंग, चना, सलाद, नींबू का नियमित सेवन करना होगा।

वीडियो व पोस्टर से करें जागरूक

नई दिल्ली से एनएसएस के युवा कार्यक्रम सलाहकार कमल कुमार ने कहा कि देशभर से 71000 स्वयंसेवक प्रशासन से सीधे जुड़कर लोगों की सहायता कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने भी इनके कार्यो को सराहा है। यह हमें उत्साह देता है और हम और अधिक ऊर्जा के साथ कार्य करते हैं। एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक दीपक कुमार ने कहा कि पौष्टिक भोजन के साथ योग-व्यायाम भी अति आवश्यक है। सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छे-अच्छे संदेश देने वाले वीडियो एवं पोस्टर के माध्यम से अन्य लोगों को जागरूक करना होगा।

chat bot
आपका साथी