11 माह से बंद है खलारी के सैकड़ों घरों की वाटर सप्लाई

खलारी की बुकबुका पंचायत में सैकड़ों घरों की वाटर सप्लाई पिछले ग्यारह महीनों से बंद है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST)
11 माह से बंद है खलारी के सैकड़ों घरों की वाटर सप्लाई
11 माह से बंद है खलारी के सैकड़ों घरों की वाटर सप्लाई

खलारी : खलारी की बुकबुका पंचायत में सैकड़ों घरों की वाटर सप्लाई पिछले ग्यारह महीनों से बंद है। अप्रैल 2020 में एसएच-7 हजारीबाग-बीजूपाड़ा सड़क निर्माण के दौरान खलारी के केडी, शिवपुरी आदि मोहल्लों तक पानी ले जाने वाला पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का मुख्य पाइप पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके बाद से ही बुकबुका के एक बड़े इलाके में वाटर सप्लाई बंद है। पूरे इलाके में नया पाइप बिछाना ही विकल्प बचा है। अब मामला दो सरकारी विभागों के बीच आ गया। झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकार (एसएचएजे) ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का पाइप क्षतिग्रस्त किया था इसलिए नया पाइप बिछाने का खर्च भी साज को ही देना था। लेकिन खर्च कितना लगेगा यह प्राक्कलन पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को बनाना था। प्राक्कलन स्वीकृति में भी काफी विलंब हुआ। कारण यह हुआ कि एक ही काम के लिए सरकार के अलग-अलग विभागों द्वारा अलग अलग प्राक्कलन बनाया जा रहा था इस पर सवाल उठाया गया था। मामला सुलझने के बाद पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता कार्यालय से प्राक्कलन को स्वीकृति मिली। बुकबुका के क्षतिग्रस्त पाइप को बदलने के लिए 27 लाख रुपये का प्राक्कलन तैयार किया गया है।

साज ने सड़क निर्माण कर रही एजेंसी सिंह कंस्ट्रक्शन को ही पाइप बिछाने की जवाबदेही दी है। जानकारी मिली है कि सिंह कंस्ट्रक्शन स्वयं यह काम न कर पीएचईडी का काम करने वाले एक अनुभवी एजेंसी से काम कराने की तैयारी में है। यहा भी सिंह कंस्ट्रक्शन और उस एजेंसी के बीच लिखित समझौता को लेकर विलंब हो रहा है। इस प्रकार साज, पीएचईडी व सिंह कंस्ट्रक्शन के पेंच में आम जनता पिस रही है। स्थानीय ग्रामीण आदोलन का मन बना रहे हैं।

अप्रैल में बिछ जाएगी सप्लाई पाइप

बुकबुका पंचायत के उपमुखिया दीपक प्रसाद की माने तो लोगों को अब लंबे समय तक पानी का किल्लत नहीं झेलना होगी। दीपक ने बताया कि एजेंसी पाइप खरीदकर रखे हुए है। समझौता नहीं होने के कारण पाइप साइट पर नहीं गिराया जा रहा है। बताया कि आज समझौता हो गया है। अब जल्द ही पाइप आ जाएगी। कहा कि सिंह कंस्ट्रक्शन जैसे ही पाइप बिछाने की जगह खाली कराएगा वैसे ही पाइप बिछाया जाने लगेगा। उम्मीद जताई कि अप्रैल में सप्लाई पाइप बिछाने का काम पूरा हो जाएगा और फिर से लोगों को पानी मिलने लगेगा।

--------

गार्डवाल बनाने का भरोसा दे काटी मिट्टी, अब मुकर रही एजेंसी

संसू, खलारी: केडी ओल्ड कॉलोनी के निकट कई निजी घर अब टीले के उपर खड़े दिखाई देते हैं। सड़क बनाने वाली एजेंसी ने हिदुगढ़ी चौक व केडी अंबेडकर चौक के बीच चढ़ाई कम करने के लिए केडी ऊपर में करीब दस फिट मिट्टी काट दिया है। इससे अनेक घर टीले पर खड़े दिखाई देने लगे हैं। लोगों को घरों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। जिनके पास चारपहिया वाहन है उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। एजेंसी जब मिट्टी काटने आई थी तब स्थानीय लोगों ने विरोध किया था। उस वक्त एजेंसी की ओर से भरोसा दिया गया था कि जहा मिट्टी काटी गई है वहीं गार्डवाल बना दिया जाएगा। इसके बाद ही लोग सहमत हुए थे। काग्रेस के खलारी प्रखंड अध्यक्ष राजेश सिंह मिंटू ने बताया कि एजेंसी अब गार्डवाल बनाने से मुकर रही है। उन्होंने कहा कि एजेंसी को गार्डवाल भी बनाना होगा और पहुंच पथ भी बनाना होगा। जल्द इस दिशा में एजेंसी काम शुरू नहीं करती है तो स्थानीय लोग मजबूर होकर सड़क निर्माण रोक देंगे।

chat bot
आपका साथी