Lok Sabha Polls 2019: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाएं निर्वाची पदाधिकारी

Lok Sabha Polls 2019. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 01:32 PM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाएं निर्वाची पदाधिकारी
Lok Sabha Polls 2019: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाएं निर्वाची पदाधिकारी

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में तेजी लाने का निर्देश दिया है। वे शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने डीसी कार्यालयों, सार्वजनिक दफ्तरों, कचहरी परिसर, रेलवे स्टेशन, हाट-बाजार, चौक-चौराहों पर इसे लेकर होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया।

साथ ही मतदाता जागरूकता में सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल पर जोर दिया। इस मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को बताया कि सेक्टर आफिसर की ट्रैकिंग के लिए एक मोबाइल एप विकसित किया गया है। सभी सेक्टर आफिसर अपने स्मार्ट फोन में इस एप को डाउनलोड करेंगे ताकि उनकी ट्रैकिंग की जा सके।

ट्रैकिंग के लिए कमांड कंट्रोल सिस्टम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारी के स्तर पर नियंत्रित किया जा सकेगा। वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम का प्रशिक्षण दिया गया। बता दें कि सेवा मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु पहली बार चुनाव आयोग द्वारा इस सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने ने सभी जिलों को डिस्ट्रिक्ट आइकॉन के चयन से संबंधित प्रतिवेदन भी शीघ्र भेजने का निर्देश दिया। शीघ्र ही इन आइकॉन की बैठक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में होगी। उन्होंने सभी प्रकार की रिपोर्ट समय पर आयेाग को भेजने का निर्देश भी दिया।

chat bot
आपका साथी