Online Tourism: कोरोना काल में पर्यटनों स्‍थलों का ऑनलाइन करें भ्रमण, खुद को एकाकीपन से रखें दूर

Jharkhand News Gumla Samachar गुमला से विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हुए वैष्णो देवी तक जाने तथा लौटते वक्त दूसरे रुट से लौटने की तैयारी की थी। लेकिन कोरोना का संक्रमण एक बार फिर फैलने के कारण तैयारी अधूरी रह गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:12 PM (IST)
Online Tourism: कोरोना काल में पर्यटनों स्‍थलों का ऑनलाइन करें भ्रमण, खुद को एकाकीपन से रखें दूर
Jharkhand News, Gumla Samachar लॉकडाउन में ऑनलाइन भ्रमण करें।

गुमला, जासं। कोरोना काल ने लोगों की जिंदगी बदलकर रख दी है। लोगों का जीवन मानो ठहर सा गया है। धार्मिक स्थल बंद हो गए हैं। पिकनिक स्थल को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में ऑनलाइन का प्रचलन बढ़ा है। बैठकें, पूजा, क्लासेस और न जाने क्या-क्या सभी ऑनलाइन होने लगा है। लोग इंटरनेट मीडिया से चिपकने लगे हैं। कोरोना के कारण लोगों से बनी दूरी और एकाकीपन को दूर करने के लिए लोग पर्यटन स्थल, पिकनिक स्थल, धार्मिक स्थलों का ऑनलाइन आनंद ले रहे हैं।

मोबाइल, लैपटाप के माध्यम से लोग देश-दुनिया का कोना-कोना घूम रहे हैं। शहर के विकास काॅलोनी निवासी राकेश रविंद्र कुमार बचपन से ही घूमने-फिरने के शौकीन रहे हैं। भारत के कई राज्यों का उन्होंने कई बार भ्रमण किया है। वे बताते हैं कि अप्रैल माह में उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मोटरसाइकिल से लंबे टूर पर जाने की तैयारी की थी। गुमला से विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हुए वैष्णो देवी तक जाने तथा लौटते वक्त दूसरा रुट पकड़कर लौटने की तैयारी की थी।

लेकिन कोरोना का संक्रमण एक बार फिर फैलने के कारण उनकी तैयारी अधूरी रह गई। अब वे ऑनलाइन ही इन पर्यटन स्थलों का प्रतिदिन यात्रा करते हैं। गुमला से वैष्णो देवी जाने के क्रम में मिलने वाले सभी पर्यटन स्थलों का ऑनलाइन भ्रमण और जानकारी प्राप्त करते हैं। वे बताते हैं कि इससे थोड़ा सुकून मिलता है। कोरोना सामान्य होने पर जब वे भ्रमण के लिए निकलेंगे, तब उन्हें काफी सुविधा होगी। शहर के शास्त्री नगर निवासी संतोष कुमार मुखर्जी काे घूमने-फिरने का शौक कोरोना ने निगल लिया है।

वे बताते हैं कि कोरोना के कारण पर्यटन स्थलों का भ्रमण नहीं होने से असहज सा लगता है। लेकिन वे अब ऑनलाइन इसका आनंद उठाते हैं। जिन स्थानों का पूर्व में भ्रमण कर चुके हैं, उन स्थानों का ऑनलाइन भ्रमण कर यादों को ताजा करते हैं। चाहे वह ओडिशा का पुरी हो या गोवा का समुद्र का किनारा। बताते हैं कि ऑनलाइन यात्रा का भी कुछ अलग मजा है। नए-नए पर्यटन स्थलों से परिचय होता रहता है। इस काल में आगामी भ्रमण के लिए स्थल का भी चयन कर रहे हैं। पर्यटन स्थलों की दूरी, सुविधा आदि की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, ताकि स्थिति सामान्य होने पर उन क्षेत्रों में जाया जा सके।

chat bot
आपका साथी