Vijayadashami 2020: देश-विदेश के 30 लाख परिवार आज करेंगे सुंदर कांड का पाठ, बनेगा विश्व रिकॉर्ड

Vijayadashami 2020 रजिस्ट्रेशन का सिलसिला जारी है। रांची के आरोग्य भवन में संध्या पांच बजे से 730 बजे तक सुंदरकांड का लयबद्ध वाचन होगा। सीधा प्रसारण सुभारती टीवी चैनल के साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से किया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:19 AM (IST)
Vijayadashami 2020: देश-विदेश के 30 लाख परिवार आज करेंगे सुंदर कांड का पाठ, बनेगा विश्व रिकॉर्ड
आप भी रजिस्‍ट्रेशन कर इसका हिस्‍सा बन सकते हैं।

रांची, [संजय कुमार]। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषांगिक संगठन एकल अभियान के अनोखे प्रयास से रविवार को सुंदरकांड पढऩे का विश्व रिकार्ड बन सकता है। 24 अक्टूबर की शाम तक इस अभियान से जुडऩे के लिए 25 लाख लक्ष्य के विरुद्ध देश-विदेश के 30 लाख परिवारों ने निबंधन करा लिया था। रजिस्ट्रेशन का यह सिलसिला रविवार को भी जारी रहेगा। लोग अपनी सुविधानुसार अपने-अपने घरों में सुबह छह बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक सुंदरकांड का पाठ कर सकेंगे।

वैसे एकल अभियान श्रीहरि सत्संग समिति के प्रशिक्षित व्यास कथाकार रांची के आरोग्य भवन में संध्या पांच बजे से 7:30 बजे तक सुंदरकांड पाठ का लयबद्ध वाचन करेंगे, जिसका सीधा प्रसारण सुभारती टीवी चैनल के साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, सूरत, रांची आदि जगहों पर एकल की पूरी टीम लगी है।

एकल के संस्थापक श्यामजी गुप्त स्वयं इस कार्यक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। एकल अभियान के ललन शर्मा व अमरेंद्र विष्णुपुरी ने बताया कि सुंदरकांड पाठ में कुल 150 मिनट लगेंगे, जिसमें दीप प्रज्वलन, मंगला चरण, गणेश वंदना, हनुमान चालीसा, एकल भजन, सुंदरकांड पाठ, पंचभजन, हनुमान जी एवं भारत माता की आरती प्रस्तुत की जाएगी। देश-विदेश के लोग इस प्रसारण को देख सकेंगे।

इससे पहले संध्या चार बजे से पांच बजे तक देश-विदेश के परिवारों में आयोजित सुंदरकांड पाठ का सीधा प्रसारण होगा एवं एकल अभियान पर लघु फिल्म दिखाई जाएगी। ललन शर्मा ने कहा कि अमेरिका सहित विदेश के अन्य देशों के समय को देखते हुए ही रांची में शाम में इस कार्यक्रम को रखा गया है। बकौल ललन शर्मा, इस तरह का यह पहला आयोजन होगा जब एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोग सुंदरकांड का पाठ करेंगे।

chat bot
आपका साथी