कुलपति को तीन घंटों तक बनाया बंधक , की तालाबंदी

रांची विश्वविद्यालय की कुलपति कामिनी कुमार तीन घंटे तक विश्वविद्यालय में बंधक बनाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:30 AM (IST)
कुलपति को तीन घंटों तक बनाया बंधक , की तालाबंदी
कुलपति को तीन घंटों तक बनाया बंधक , की तालाबंदी

जागरण संवाददाता, रांची: रांची विश्वविद्यालय की कुलपति कामिनी कुमार तीन घंटे तक विश्वविद्यालय में ही बंधक बनाए रखी गईं। विश्वविद्यालय के एमएससी फाइनल सेमेस्टर की विशेष परीक्षा कराने की अपनी मांगों को लेकर विद्यार्थियों ने रांची विवि में तालाबंदी की एवं प्रदर्शन किया। एनएसयूआइ के प्रदेश उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में कुलपति, परीक्षा नियंत्रण एव सभी पदाधिकारियों को बंद कर दिया गया। दोपहर 1 बजे से तालाबंदी की गई। विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में नारेबाजी होने लगी।

उल्लेखनीय है कि एमएससी फाइनल सेमेस्टर के गणित और जूलॉजी के सैकड़ों विद्यार्थी फेल हो गए थे। पुराने सत्र के विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा कराई गई थी। उसी आधार पर इनकी भी परीक्षा कराने की मांग की गई। हाल ही में एक सप्ताह पहले परीक्षा नियंत्रक ने पांच दिनों का समय मांगा गया और परीक्षा कराने का आश्वासन दिया था। मगर, यूनिवर्सिटी अपनी बातों से मुकर गई। वहीं दो घंटे तक विश्वविद्यालय का कोई भी पदाधिकारी मिलने नहीं आया। विश्वविद्यालय ने हंगामा होता देख पुलिस प्रशासन को बुला लिया। प्रशासन ने गेट खोलने का आर्डर दिया अन्यथा केस करने की धमकी दी। प्रशासन के इस रवैये को देखते हुए सभी छात्र आक्रोशित हो गए एवं नारेबाजी करने लगे।

मौके पर एनएसयूआइ के प्रदेश उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह ने कहा कि कुलपति सभी को वार्ता के लिए बुलाएं अन्यथा धरना जारी रहेगा। कुछ देर बाद 10 लोगो के प्रतिनिधिमंडल को वार्ता में बुलाया गया। वार्ता में सभी फेल विद्यार्थियों की लिस्ट एव पुराने सत्र की विशेष परीक्षा की तिथि की कॉपी जमा की गई। वार्ता में फैसला लिया गया कि परीक्षा बोर्ड की बैठक में इसका निर्णय लिया जाएगा और छात्र हित मे फैसला लिया जाएगा। उसके बाद सभी ने धरना समाप्त किया। इस मौके पर इंदरजीत सिंह, आकाश, अमन, दीपक, रीना, स्वाति, पुष्पा, प्रियंका, डेविड, काजल, राहुल, विक्की, अंकित एव सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी