कुलपति डा कामिनी कुमार ने पढ़ाई के साथ सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने का दिलाया संकल्प

रांची विवि की कुलपति डा कामिनी कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कोरोना काल में सराहनीय योगदान दिया है एवं इनके द्वारा किये गए रचनात्मक कार्यों की चर्चा समाज में अक्सर हो रही है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:56 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:56 PM (IST)
कुलपति डा कामिनी कुमार ने पढ़ाई के साथ सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने का दिलाया संकल्प
रांची विवि के कुलपति ने राष्ट्रीय सेवा योजना के 53 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया।

राची, जासं। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कोरोना काल में सराहनीय योगदान दिया है एवं इनके द्वारा किये गए रचनात्मक कार्यों की चर्चा समाज में अक्सर हो रही है। यह बातें रांची विस्वविद्यालय के आइएलएस में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के 53 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए रांची विवि की कुलपति डा कामिनी कुमार ने कहीं।उन्होंने कहा कि एनएसएस में कार्य करने वाले स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व का विकास , सामाजिक संवेदना एवं आत्मविश्वास क्रमागत हो जाता है। उन्होंने स्वयंसेवकों से स्थापना दिवस के अवसर पर संकल्प लेने का आह्वान किया कि आप पढ़ाई के साथ सामाजिक दायित्व का निर्वहन करें।

इस अवसर पर राँची विश्वविद्यालय के डी एस डब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा ने कहा कि एन एस एस के स्वयंसेवक समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए आगे आएं एवं अपने कार्य का प्रतिविम्ब दूसरों को दिखाएं।उन्होंने कहा कि आर यू के द्वारा एन एस एस के स्वयंसेवकों के लिए संचार कौशल के लिए कार्यशाला और सेमिनार का आयोजन करने का विचार हुआ है जिससे उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं के अंदर काफी ऊर्जा और जोश है, आवश्यकता है इनको सामाजिक कार्यों में लगाने की।

एन एस एस के रांची विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि एन एस एस के स्थापना दिवस के अवसर पर आज पूरे देश के एन एस एस के उत्कृष्ट कार्य करने वाले 02 विश्वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयकों, 10 कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं 30 स्वयंसेवकों को भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के द्वारा सम्मानित किया गया है।उन्होंने कहा कि झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों एवं राज्य स्तरीय एन एस एस पुरस्कार बहुत शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।

आज सुबह 08:00 बजे से आइएल एस परिसर में स्वच्छता ड्राइव आयोजित किया गया।53 वें स्थापना दिवस के अवसर पर कुल 53 पौधे लगाया गया ।पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत रांची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने किया एवं पौधा रोपन कार्यक्रम में टीम ग्रीन का सहयोग प्राप्त हुआ। आइएलएस परिसर में एन एस एस का झंडोत्तोलन कुलपति द्वारा किया गया।

आज के समारोह को आई एल एस के निदेशक डा सतीश कुमार,अनुभव चक्रवर्ती, आनंद कुमार, डॉ हैप्पी भाटिया, दिवाकर आनंद, फलक फातिमा, संकेत कुमार ओझा, अंजली मिश्रा आदि ने संबोधित किया।

आज के सम्पूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने में राहुल कुमार साहू, आकाश दुबे, किशोर लकड़ा, प्रिंस तिवारी, शिवानी अग्रवाल, गगन महतो, सूरज उपाध्याय, प्रभात, संदीप, अंकित, शुभम, देवानीक राज आदि का उल्लेखनीय योगदान किया। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन रोजी शर्मा एवं पूजा कुमारी ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सुषमा कच्छप ने किया।

chat bot
आपका साथी